ग्वालियर के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये आकर्षक गतिविधियाँ होंगीं

0

ग्वालियर- (ईपत्रकार.कॉम) |ग्वालियर शहर सहित सम्पूर्ण जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये वर्षभर आकर्षक गतिविधियाँ आयोजित होंगीं। इसमें हैरीटेज वॉक, राहगीरी, फूड वॉक, हस्तशिल्प मेला, विलेज टूरिज्म व अन्य रंगारंग कार्यक्रम शामिल हैं। इन कार्यक्रमों को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के सिलसिले में कलेक्टर श्री राहुल जैन की अध्यक्षता में गुरूवार को जीटीपीसी (ग्वालियर टूरिज्म प्रमोशन काउन्सिल) की बैठक आयोजित हुई।

यहाँ बाल भवन में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने पर्यटन गतिविधियों को बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिये फूलबाग स्थित संभागीय ग्रामीण हाट बाजार में जीटीपीसी का स्थाई दफ्तर खोलने के निर्देश दिए। साथ ही तात्कालिक रूप से इस दफ्तर के संचालन के लिये 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता भी रेडक्रॉस से मुहैया कराने को कहा। वर्षभर आयोजित होने वाली गतिविधियों के कैलेण्डर पर भी बैठक में चर्चा हुई।

राज्य शासन के दिशा-निर्देशानुसार 6 से 26 अक्टूबर तक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये ग्वालियर जिले में भी गतिविधियाँ आयोजित होंगीं। कलेक्टर श्री जैन की पहल पर शहर के ऐतिहासिक और पर्यटन के महत्व के स्थलों पर स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय जीटीपीसी ने लिया है। जिसके तहत 8 अक्टूबर को सागरताल, 15 अक्टूबर को ग्वालियर किला, 22 अक्टूबर को तानसेन मकबरा व 29 अक्टूबर को लक्ष्मण तलैया पर सामूहिक स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें सामाजिक संस्थायें, महाविद्यालयीन छात्र-छात्रायें व जनप्रतिनिधियों को भी भागीदार बनाया जायेगा। बैठक में बताया गया कि स्मार्ट सिटी द्वारा हैरीटेज वॉक आयोजित होगी। इसके तहत शहर के पर्यटन स्थलों पर गतिविधियाँ होंगीं।

बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, जिला पंचायत के सीईओ श्री नीरज कुमार सिंह, स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती बिदिशा मुखर्जी, सीईओ साडा श्री तरूण भटनागर व क्षेत्रीय प्रबंधक टूरिज्म सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं श्री भूपेन्द्र जैन सहित अन्य समाजसेवी मौजूद थे।

10 से 17 अक्टूबर तक हाट बाजार में लगेगा क्राफ्ट मेला
पर्यटन विकास निगम, एनआरएलएम, एनयूएलएम आदि की संयुक्त भागीदारी से फूलबाग स्थित संभागीय ग्रामीण हाट बाजार में 10 से 17 अक्टूबर तक क्राफ्ट बाजार मेला लगाने का निर्णय बैठक में लिया गया। इस मेले में देश व प्रदेश के जाने-माने स्व-सहायता समूह और कलाकार अपने उत्पादों के स्टॉल लगायेंगे।

जिले के वार्षिक पर्यटन कैलेण्डर में बैजाताल एवं शहर के अन्य स्थलों पर ग्वालियर उत्सव एवं ग्वालियर कार्निवाल प्रस्तावित है। दिसम्बर माह में तानसेन समारोह, गुडी पड़वा पर नव संवत्सर मेला, 18 जून को वीरांगना मेला, इसके अलावा हर माह फनगीरी, वन विभाग द्वारा दिसम्बर माह में तिघरा पर ईको पर्यटन महोत्सव एवं वर्ड वॉचिंग, तिघरा पर ही झील महोत्सव, वर्ल्ड टूरिज्म डे पर ट्रेवल मार्ट व अन्य गतिविधियाँ, दिसम्बर से फरवरी के बीच ग्वालियर मेला, मार्च में शिल्प बाजार मेला व मई-जून के दौरान समर नाईट मेला प्रस्तावित है।

Previous articleमद्य निषेध सप्‍ताह के अंतर्गत रैली का आयोजित
Next articleराजस्व मामलों में अनावश्यक विलंब न हो – कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here