चीन ने अमेरिका से कहा- हम समझदार हैं, भारत से सुलझा लेंगे सीमा विवाद

0

चीन ने कहा है कि अमेरिका को भारत और चीन के सीमा विवादों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के दोनों देशों की कोशिशों का सम्मान करना चाहिए. चीन के एक शीर्ष मंत्री ने सोमवार को कहा कि दोनों पड़ोसी देश इतने समझदार हैं कि वे अपने विवाद सुलझा सकें.

अधिकारी ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब अमेरिका ने चीन पर भारत से लगी सीमा पर अधिक सैन्य बल तैनात करने का आरोप लगाया है.

चीन और भारत विवाद निपटाने में सक्षम
चीन के विदेश मंत्री ने पेंटागन की एक रिपोर्ट पर कहा कि चीनी पक्ष चीन और भारत के बीच सीमावर्ती इलाकों में शांति बनाए रखने और भारत के साथ वार्ता के जरिए सीमा संबंधी विवाद सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने साफ तौर पर अमेरिका का जिक्र करते हुए कहा कि चीन और भारत इतने समझदार और सक्षम हैं कि वे इस मामले से निपट सकें.

सीमा विवाद सुलझाने की कोशिश का सम्मान करें
मंत्री ने इस मामले में दूसरे देशों को भी संदेश देने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि अन्य देश विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए चीन और भारत के प्रयासों का सम्मान करें, न कि इसके विपरीत काम करें या बयान दें.

भारत सीमा पर ताकत बढ़ाने का आरोप
पेंटागन ने एक रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि बीजिंग ने भारत के लगती सीमा पर अपनी सुरक्षा क्षमताएं बढ़ा दी हैं. उसने अधिक सैन्य बल को तैनात किया है. अमेरिका की सैन्य रिपोर्ट में विश्व के विभिन्न हिस्सों, खासकर पाकिस्तान में चीनी सेना की बढ़ती मौजूदगी को लेकर भी सचेत किया गया है.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने दसवीं में सफल विद्यार्थियों को दी बधाई और शुभकामनाएँ
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट सिटी के प्रस्तावित स्थल नार्थ टी.टी.नगर का किया निरीक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here