चुनाव से संबंधित अधिकारी मतदाता सूची को अद्यतन करें – कलेक्टर श्री जाटव

0

इन्दौर – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में आज पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव के संबंध में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री जाटव ने कहा कि स्थानीय निकायों के चुनाव में मतदाता सूची का बहुत अधिक महत्व है। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी विशेष मुहिम चलाकर अगले एक महीने में मतदाता सूची को अद्यतन करें। किसी प्रकार की त्रुटि बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मतदाताओं के नाम जोड़ने और हटाने में सावधानी बरती जाये। निर्वाचक नामावली अद्यतन करने और पुनरीक्षण हेतु संबंधित अधिकारियों के दायित्व निर्धारित कर दिये गये हैं और क्षेत्रवार अपर कलेक्टर्स को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया गया है। मतदाता सूची में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित क्षेत्र के अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

इस अवसर पर चुनाव प्रशिक्षक डॉ. आर.के. पाण्डे ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनाव के लिये आगामी 26 मई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा। इस मतदाता सूची के आधार पर जिले में नगर निगम, नगर परिषद और पंचायतों के चुनाव कराये जायेंगे। इस समय मतदाता सूची में नाम जोड़ने और हटाने का काम चल रहा है। पूरी मतदाता सूची का चुनाव संबंधी अमला भौतिक सत्यापन कर रहा है। एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले भारतीय नागरिकों को मताधिकार की पात्रता होगी।

श्री पाण्डे ने बताया कि 3 मार्च से 5 मार्च तक प्राधिकृत कर्मचारियों की नियुक्ति, दावे-आपत्तियों का निर्धारण, डाटा इन्ट्री आपरेटर एवं प्रशिक्षण का काम किया जा रहा है। 3 मार्च को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा कन्ट्रोल टेबल का परीक्षण और संशोधन का कार्य किया जायेगा। इसी प्रकार 5 मार्च को शिफ्टिंग सूची, विलोपन, सत्यापन सूची और संशोधन सत्यापन सूची ईआरएमएस से वेण्डर द्वारा जनरेट कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करायी जायेगी। 24 मार्च को शिफ्टिंग संबंधी विवादों का रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा निराकरण किया जायेगा। 9 अप्रैल 2020 को चेकलिस्ट की जाँच की जायेगी। 15 अप्रैल को त्रुटियों में सुधारकर एकीकृत मतदाता सूची तैयार की जायेगी। 22 अप्रैल को फोटोयुक्त प्रारूप में मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन किया जायेगा। 22 या 23 अप्रैल को कलेक्टर द्वारा राजनैतिक दलों की स्टैंण्डिंग कमेटी की बैठक आयोजित की जायेगी। 16 से 20 अप्रैल तक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता सूची के दावे-आपत्तियों का निराकरण किया जायेगा। आगामी 9 मार्च 2020 तक निराकृत दावे-आपत्तियों का ईआरएमएस में प्रविष्टि की जायेगी। 26 मई को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन किया जायेगा। 28 मई को अंतिम मतदाता सूची की फोटो रहित सीडी विक्रय के लिये उपलब्ध करायी जायेगी। 30 मई को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन का प्रमाण पत्र स्केन कर अपलोड किया जायेगा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती नेहा मीना, पुलिस अधीक्षक श्री सूरज वर्मा और उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रजनीश श्रीवास्तव एवं समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, एसएलआर, सीईओ जनपद और नगर निगम के जोनल अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleबोर्ड परीक्षाओं में किसी प्रकार की गलती क्षम्य नहीं होगी- कलेक्टर
Next articleपरीक्षाओं के मद्देनजर ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करायें