जनगणना-2021 के प्रथम चरण के लिए अधिकारियों को दिया गया दो दिवसीय प्रशिक्षण

0

बालाघाट – (ईपत्रकार.कॉम) |वर्ष 2021 में होने वाली जनगणना के लिए प्रशासन द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इसी कड़ी में 24 एवं 25 फरवरी 2020 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनगणना के लिए अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इस प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं प्रमुख जनगणना अधिकारी श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अतिरिक्त प्रमुख जनगणना अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, जिला जनगणना अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री रविश श्रीवास्तव, सभी एसडीएम, सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार शामिल हुए।

जनगणना-2021 के प्रशिक्षण के लिए भोपाल से आये प्रशिक्षक श्री व्यासनंदन एवं श्री अजय गढ़वाल द्वारा जिले के अधिकारियों को जनगणना-2021 के प्रथम चरण में होने वाले मकान सूचीकरण एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के कार्य को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान जनगणना के महत्व, चार्ज अधिकारियों का दायित्व, मकान सूचीकरण, गणना ब्लाक का गठन, मोबाईल एप्प HLO, NPR, CMMS पोर्टल की जानकारी, जीआईएस मेप, नजरी नक्शा तैयार करने के संबंध में विस्तार से बताया गया।

जनगणना प्रशिक्षण में अधिकारियों को बताया गया कि जिले में मकान सूचीकरण का कार्य आगामी 01 मई से प्रारंभ किया जायेगा और यह कार्य 14 जून 2020 तक पूरा कर लिया गया जायेगा। वर्ष 2011 की जनगणना में भारत की जनसंख्या 121 करोड़ थी। वर्ष 2010 के एनपीआर में इसमें से 119 करोड़ लोगों का एनपीआर में डाटा बेस बनाया गया था। एनपीआर के लिए प्रत्येक व्यक्ति के घर जाकर मकान सूची बनायी जायेगी और मकानों की गणना की जायेगी। इस कार्य के लिए प्रगणक लगाये जायेंगें। 900 की आबादी पर एक प्रगणक लगाया जायेगा और 06 प्रगणक पर एक पर्यवेक्षक रहेगा।

इस प्रशिक्षण में जिला मास्टर ट्रेनर अपर कलेक्टर श्री शिवगोविंद मरकाम एवं प्राचार्य डॉ युवराज रहांगडाले, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री राधाकृष्णा एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी भी मौजूद थे। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि यह कार्य जिम्मेदारी का है और पूरी सावधानी के साथ इसे सम्पन्न कराना है। इसमें किसी भी तरह की गलती नहीं होना चाहिए। सभी अधिकारी जनगणना संबंधी कार्य के लिए उपलब्ध कराये गये दस्तावेजों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें और उसी के अनुरूप कार्य करें।

Previous articleशाहीन बाग से विरोधी प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग पर SC में सुनवाई आज
Next articleजनसुनवाई में पहुंचे 196 आवेदकों ने अधिकारियों को सुनाई समस्यायें