जन समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर होगी जनसुनवाई -कलेक्टर श्रीमती मैथिल

0

सागर – ईपत्रकार.कॉम |जन समस्याओं का निराकरण समय-सीमा में हो सके इसके लिए प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई अब ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित की जायेगी। इसमें पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, किसान मित्र, कृषक दीदी, पीएचई, एएनएम, आशा कार्यकर्ता एवं पशु चिकित्सा विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।

पटवारी पंचायत भवनों में पंचायतवार रोस्टर के हिसाब से यह जानकारी ग्रामीणस्तर पर प्रसारित करायेंगे कि किस दिन, किस ग्राम पंचायत में वे उपलब्ध रहेंगे। जनसुनवाई में आये आवेदकों की शिकायतों की मॉनीटरिंग का कार्य ब्लॉक स्तर पर जनपद पंचायत सीईओ को सौंपा गया है। इन आवेदनों की समीक्षा सीईओ द्वारा की जाएगी। यूरिया के समुचित और प्रभावी वितरण तथा काला बाजारी की रोकथाम सुनिश्चित करने के लिये उन्होंने कृषि विभाग के एसएडीओ को टीम बनाकर अगले तीन दिनों में सहकारी उर्वरक भण्डार केन्द्रों की जांच करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

जिला सूचना अधिकारी एनआईसी को निर्देशित करते हुये टीएल को नये अपडेटेड सॉफ्टवेयर पर निर्मित करने कहा है जिससे संबंधित विभागीय अधिकारी अपने जवाब उसमें दे सकें।

सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों की समीक्षा करते हुए श्रीमती मैथिल ने उपस्थित अधिकारियों को उनके विभाग की शिकायतों पर विशेष ध्यान देकर संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के निर्देश बैठक में दिये। विशेषकर फसल बीमा एवं महिला बाल विकास विभाग का कार्य संतुष्टिपूर्ण प्रतीत नहीं हो रहा। उर्जा विभाग द्वारा किये जा रहे मेन्टेनेन्स कार्य की जानकारी संबंधित क्षेत्र के निवासियों को प्राप्त हो सके इसके लिए यह जानकारी समाचार पत्रों में भी प्रकाशित करने कहा।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए ग्रीष्मकाल में पेयजल व्यवस्था बेहतर तरीके से सम्पादित हो इसके पर्याप्त एवं माकूल इंतजाम करने कहा। बैठक में एडीएम सुश्री तन्वी हुड्डा, जिला पंचायत सीईओ श्री चन्द्रशेखर शुक्ला सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleमुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना को समय-सीमा में लागू करें – मुख्य सचिव
Next articleनिर्माण कार्यों का तेजी से क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें-कलेक्टर