जानिए किन बीमारियों को दूर भगाता है अदरक का पानी

0

अदरक एक ऐसा गुणकारी मसाला है, जो सेहत का ख्याल बहुत अच्छे से रखता है. इसका सेवन कई तरह से किया जाता है. यहां तक कि अदरक को एक अच्छी जड़ी-बूटी भी माना जाता है. अदरक का इस्तेमाल खाने को लजिज और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. साथ ही इसका इस्तेमाल चाय को कड़क और दमदार बनाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन अदरक की चाय के साथ-साथ अदरक का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

अदरक का पानी पीने से होने वाले फायदें –

1. अदरक वाला पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना आसानी से पच जाता है.

2. अदरक में कैंसर से लड़नेवाले तत्व पाए जाते हैं. इसका पानी फेफड़ें, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से रक्षा करता है.

3. अदरक का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. इसे नियमित रूप से पीने पर सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे कम हो जाता है.

4. अदरक का पानी रोजाना पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मसल्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. साथ ही सिर दर्द जैसी समस्याओं में भी राहत पहुंचता है.

5. अदरक के पानी से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. इसे रोज पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म हो जाता है.

6. अदरक का पानी पीने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है.

7. अदरक का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से रीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है.

Previous articleपाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्‍बासी
Next articleदिल का दर्द ज़बाँ पे लाना मुश्किल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here