जानिए क्या है?कैमिकल युक्त फल-सब्‍जियां को धोने का सही तरीका

0

फलों और सब्जियों को खाने या पकाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए, यह बात तो हर किसी को पता है लेकिन इन्हें धोने का सही तरीका शायद आज भी बहुत सारे लोग नहीं जानते। फलों और सब्जियों को अच्छे से धोना बहुत जरूरी है क्योंकि इस पर लगे कीटाणु और कीटनाशक दवाइयां अगर भोजन के रास्ते हमारे शरीर में चले जाएं तो यह फूड प्वाइजनिंग के साथ अन्य कई बीमारियों को भी न्योता देते हैं। दरअसल फल और सब्जियों की चमक बढ़ाने और ज्यादा समय तक इन्हे सुरक्षित रखने के लिए (ताकि यह जल्दी सड़े-गले ना) इस पर वैक्स कोटिंग की जाती है।   चमक बरकरार रखने के लिए वार्निश जैसे रसायनों का इस्तेमाल होता है जो मानव शरीर में टॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाता है। यह कैमिकल अंदर जाकर आर्गन को खराब कर सकते हैं। इसलिए इसे अच्छे से साफ करना बहुत जरूरी है।

ज्यादातर लोग फलों और सब्जियों को ताजे पानी में धोकर इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन यह तरीका सही नहीं है। इससे फलों पर की गई वैक्स उतरती नहीं हैं। अगर वह खाने के जरिए पेट में जाती हैं तो इससे पाचन क्रिया की गड़बड़ी के साथ अन्य कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। आज हम आपको फल-सब्जियों को धोने के बेस्ट तरीके बताते हैं।

-नमक वाला पानी 
सेंधा नमक को पानी में मिलाकर इस्तेमाल करने से भी कीटनाशक का सफाया होता है। एक साफ पानी के कटोरे में 1 कप नमक मिक्‍स करें। फल और सब्‍जियां को इसमें 10 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट धोएं।

-सिरका
सिरके की मदद से आप कीटाणु और कीटनाशक को आसानी से साफ कर सकते हैं।
एक कटोरे में पानी और 1 कप व्हाइट वेनिगर डालें और उसमें फल या सब्‍जियों को धोएं। जब ये अच्छे से धुल जाएं तब इन्‍हें साफ कटोरे में रखें और आगे के लिए प्रयोग करें।

-बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा भी कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है।  5 गिलास पानी में  4 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी में सब्‍जियां और फल डुबो दें और 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें।

-हल्‍दी वाला पानी 
हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती हैं। एक पतीले गर्म पानी में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं। फिर इन्हें ताजे पानी से एक बार साफ कर लें ताकि हल्दी का पीलापन ना रहें।

इसके अलावा अगर आप सब्जियों और फलों के छिलके उतार दें तो भी 90 प्रतिशत तक कीटनाशक अपने आप निकल जाएंगे।

Previous article5 नवम्बर 2017 रविवार, पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleचीन अगले साल तिब्बत में बनाएगा दुनिया का सबसे बड़ा प्लैनेटेरियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here