जिला चिकित्सालय में नई पैथोलॉजी लैब का शुभारंभ शहर विधायक श्री चेतन कश्यप और कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड ने किया

0

जिला चिकित्सालय में शहर विधायक श्री चैतन्य काश्यप एवं कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड द्वारा नई पैथोलॉजी लैब का शुभारंभ किया गया। बुधवार को इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर, श्री मनोहर पोरवाल, श्री गोविंद काकानी, जिला क्षय अधिकारी डॉ. योगेश निखरा, पैथोलॉजिस्ट डॉ. राहुल पाटीदार आदि उपस्थित थे।

श्री काश्यप ने बताया कि नई पैथोलॉजी लैब राज्य शासन द्वारा दी गई महत्वपूर्ण सौगात है। इसके माध्यम से आमजन को अत्याधुनिक विशेष प्रकार की जांच सुविधा नि:शुल्क प्राप्त हो सकेगी। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके इसके लिए फील्ड से भी लोगों के सैंपल मंगाकर जांच कराई जाएगी ताकि उन्हें भी आवश्यक सुविधा प्राप्त हो सके। श्री काश्यप ने बताया कि रतलाम जिले में ब्लड डोनेशन मोबाइल वैन भी प्रारंभ की गई है, इसके माध्यम से एयर कंडीशन बस में लोगों के ब्लड डोनेशन की व्यवस्था सरलीकृत हो जाएगी तथा जिला चिकित्सालय में रक्त की कमी नहीं होगी।

कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड ने निर्देशित किया कि सभी आमजन को आवश्यक समस्त जांचों की व्यवस्था सुगमता से उपलब्ध कराई जाए। कार्यक्रम के दौरान विश्व क्षय दिवस के अवसर पर फ्लेक्स का विमोचन किया गया। विधायक श्री काश्यप ने लैपटॉप पर बटन दबाकर क्षय रोगियों के लिए 2 लाख रूपए की राशि सीधे अंतरित की। जिला क्षय अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश में रतलाम ऐसा पहला जिला है जहाँ उपलब्ध माइक्रोस्कोप में की जा रही जांच को सीधे लैपटॉप पर देखा जा सकता है एवं बैक्टीरिया की स्थिति पता की जा सकती है। विधायक एवं कलेक्टर ने स्वयं माइक्रोस्कोप में टीबी के बैक्टीरिया की स्थिति को देखा। इस अवसर पर जिले की अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं को अत्याधुनिक माइक्रोस्कोप प्रदान किए गए। कलेक्टर श्री डाड ने क्षय रोगियों की वर्तमान स्थिति का संज्ञान लिया। जिलाधिकारी डॉ. योगेश नीखरा ने बताया कि वर्तमान में जिले में टीबी के लगभग 3000 मरीज उपचाररत है जिनका उपचार किया जा रहा है।

Previous articleराशिफल :25 मार्च 2021 जाने क्या कहता है गुरुवार का दिन
Next articleमहाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति गंभीर , नांदेड़ में 25 मार्च से 4 अप्रैल तक सख्त लॉकडाउन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here