जिला रेडक्रॉस सोसायटी की बैठक सम्पन्न

0

जबलपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |जिला रेडक्रॉस समिति की प्रबंध कार्यकारिणी की आज कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई बैठक में जहां सेवा के कार्यों के विस्तार के लिए समिति की आय बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की गई वहीं अंगदान एवं देहदान के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी के बैनर तले मुहिम चलाने का निर्णय लिया गया।

जिला रेडक्रॉस समिति की अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में समिति के वार्षिक आय-व्यय का अनुमोदन भी किया गया। बैठक में समिति के उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार, प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्य सर्वश्री नरेश ग्रोवर, हेमंत मोढ, मुकेश अग्रवाल, राजकुमार शुक्ला, बलदीप सिंह मैनी, डॉ. सुनील मिश्रा, रमेश नायडू, हेमंत अग्रवाल, हेमराज अग्रवाल, उपेन्द्र यादव तथा समिति के सचिव संयुक्त संचालक न्याय आशीष दीक्षित मौजूद थे।

बैठक में किशोरी बालिकाओं में व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूलों एवं कॉलेजों में इस बारे में कार्यक्रम आयोजित करने तथा इनमें वक्ताओं के तौर पर विशेषज्ञों को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में बताया गया कि इन कार्यक्रमों का आयोजन इसी माह के अंत में शहर के गल्र्स स्कूलों से शुरू किया जायेगा बाद में इसका विस्तार ग्रामीण क्षेत्र में भी किया जायेगा।

कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में अंगदान और देहदान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से मुहिम शुरू करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि यह ऐसा क्षेत्र है जहां जिला रेडक्रॉस सोसायटी बेहतर काम कर सकती है। एक एजेंसी के तौर पर अंगदान और देहदान करने के इच्छुक लोगों को इसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे सकती हैं तथा रजिस्ट्रेशन कराने जैसी सुविधायें मुहैया करा सकती है। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि यह मानवता की सेवा की दिशा में सबसे बड़ा काम होगा। उन्होंने इसके लिए इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की सेवायें तथा उनके अनुभव का लाभ लेने की बात भी बैठक में कही।

कलेक्टर ने बैठक में रेडक्रॉस सोसायटी की आय बढ़ाने के रखे गये प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्यों के सुझाव पर डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, आर्किटेक्ट, बिल्डर, केमिस्ट, होटल, आटोमोबाइल एवं चार्टर्ड एकाउंटेंट एसोसिएशन, बैंक, निगम, कार्पोरेशन, औद्योगिक एवं व्यावसायिक संगठनों, निजी क्षेत्र के तकनीकी एवं व्यावसायिक शैक्षणिक संस्थानों के संगठनों की अलग-अलग बैठकें आयोजित किये जाने पर सहमति जताई। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि बैठकों में रेडक्रॉस द्वारा संचालित गतिविधियों की इन संगठनों के पदाधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी जाये पीड़ितों की सेवा के लिए किये जा रहे कार्यों में उनसे सहयोग मांगा जाये।

कलेक्टर ने बैठक में कुष्ठाश्रम की रिक्त पड़ी भूमि पर वृद्धाश्रम के नये भवन का निर्माण कार्य टेण्डर की प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद प्रारंभ करने पर जोर दिया। उन्होंने वृद्धाश्रम के 80 वर्ष से अधिक आयु के अंत:वासियों की मासिक पेंशन कम से कम 500 रूपये करने के लिए शासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही राशि के अलावा रेडक्रॉस समिति की ओर से अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराने के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझाव पर भी सहमति व्यक्त की।

कलेक्टर ने इस मौके पर वृद्धाश्रम के सभी अंत:वासियों के आधार रजिस्ट्रेशन तथा आयुष्मान भारत योजना में पंजीयन के लिए शिविर लगाने के निर्देश संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को दिये। उन्होंने वृद्धाश्रम की टूटी बाउण्ड्रीवाल की मरम्मत के लिए भी प्राक्कलन परियोजना क्रियान्वयन इकाई से तैयार कराने की बात बैठक में कही।

बैठक में वृद्धाश्रम को नगद या वस्तु के रूप में सहयोग देने वालों को रेडक्रॉस समिति की ओर से प्रशंसा पत्र प्रदान करने का निर्णय भी लिया गया। वृद्ध, नि:शक्त और चलने फिरने में अक्षम लोगों की मदद के लिए रेल्वे को रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा पूर्व में उपलब्ध कराई गई इलेक्ट्रिक कार्ट का रेल्वे स्टेशन पर संचालन पुन: प्रारंभ करने के लिए डीआरएम से चर्चा करने का अनुरोध प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्यों ने कलेक्टर से किया। फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में जिला रेडक्रॉस समिति की वार्षिक आमसभा आयोजित करने का फैसला भी समिति की प्रबंध कार्यकारिणी समिति की बैठक में हुआ।

Previous articleगोपाल पुरस्कार योजना में आई जिले की सर्वश्रेष्ठ भारतीय नस्लों की गाय – भैंस
Next articleभारत पर्व पर होगा कबीर गायन और भगोरिया नृत्य का आयोजन