जिले के प्रभारी मंत्री श्री संजय पाठक की अध्यक्षता में जिला पर्यटन संवर्धन परिषद् की बैठक सम्पन्न

0

मण्डला – ईपत्रकार.कॉम |मध्य प्रदेश शासन के सूक्ष्म, लघु मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार) उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं निःशक्त जन कल्याण विभाग राज्यमंत्री एवं मण्डला जिले के प्रभारी मंत्री श्री संजय पाठक ने 27 अक्टूबर 2017 को जिला पंचायत मण्डला के सभाकक्ष में जिला पर्यटन संवर्धन परिषद् की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में राज्यसभा सांसद श्रीमति संपतिया उईके, बिछिया विधायक श्री पंडित सिंह धुर्वे, निवास विधायक श्री रामप्यारे कुलस्ते, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

श्री पाठक ने जिला पर्यटन संवर्धन परिषद् की बैठक में पर्यटन से संबंधित बोर्ड का गठन किया। श्री पाठक ने कहा कि पर्यटन, पुरातत्व, धार्मिक महत्व से संबंधित स्थलों के ग्राम पंचायतों के सरपंचों को भी बोर्ड के सदस्य के रूप में शामिल किया जायेगा। उन्होंने जिले में ऐसे ही अन्य पर्यटन स्थलों को प्रकाश में लाने के निर्देश भी दिये जो जानकारी के अभाव में उपेक्षा के शिकार है।

श्री पाठक ने कहा कि पर्यटन आज की आवश्यता है। इससे देश, प्रदेश को रोजगार, व्यापार एवं विदेशी मुद्रा आदि क्षेत्रों में लाभ होता है। श्री पाठक ने मण्डला जिले के 14 चिन्हित स्थलों को लक्ष्य बनाकर पर्यटन के लिए कार्य की योजना बनाई एवं प्रस्तावों को पारित किया। मण्डला जिले के इन 14 स्थलों में गरम पानी कुण्ड, सहस्त्रधारा, रपटाघाट, संगमघाट, रामनगर, किला मण्डला, चौगान, कान्हा नेशनल पार्क, सरही गेट, काला पहाड़, सीतारपटन, देवगांव संगम, मटियारी डेम एवं फेन अभ्यारण शामिल है।

श्री पाठक ने गरम पानी कुण्ड स्थल की नियमित साफ सफाई, पार्किग स्थल एवं शुल्क की व्यवस्था के निर्देश भी दिये। इस दौरान मण्डला जिले की हेण्डबाल खिलाड़ी दिवंगत अंशिका बैरागी की स्मृति में मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर 11 हजार रूपये के पुरस्कार की घोषणा श्री पाठक ने की। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमति सूफिया फारूकी वली, पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मण्डला श्री एस एस रावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री मणीन्द्र सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। श्री पाठक इसके पश्चात् अनूपपुर जिले के लिए रवाना हो गये।

श्री पाठक ने दिये स्वाईन फ्लू संक्रमित क्षेत्र में तत्काल कार्य करने के निर्देशः-
मध्य प्रदेश शासन के सूक्ष्म, लघु मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार) उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं निःशक्त जन कल्याण विभाग राज्यमंत्री एवं मण्डला जिले के प्रभारी मंत्री श्री संजय पाठक ने मण्डला जिले में स्वाईन फ्लू की दस्तक मिलने पर चिंता जताई। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री मणीन्द्र सिंह, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सी के मेश्राम एवं जिला अस्पताल के डॉ. एस पी दुबे को स्वाईन फ्लू संक्रमित क्षेत्र में तत्काल साफ सफाई, दवा छिडकाव करने, चिकित्सा केम्प लगाने के निर्देश दिये। निर्देशों के परिपालन में एसडीएम, सीएमओं एवं जिला अस्पताल की टीम ने बिनैका तिराहा स्थित क्षेत्र पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सी के मेश्राम ने संक्रमित स्थल की सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों एवं जेसीबी मशीन की व्यवस्था की। जिला अस्पताल की टीम संक्रमित क्षेत्र में चिकित्सा कैम्प लगाकर स्थिति पर नियंत्रण रखने का प्रयास कर रही है।

Previous articleअनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश
Next articleहम रहें या न रहें, इस देश को बदनाम नहीं होने देंगे-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here