कर्जमाफी का लाभ लेने अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कराऐं किसान- कलेक्टर

0

मण्डला – ईपत्रकार.कॉम |शासन की कल्याणकारी योजनाओं के मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए मण्डला विकासखण्ड के पौंड़ीमाल में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री जगदीश चन्द्र जटिया ने ग्रामीणों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनते हुए उनके त्वरित निराकरण की पहल की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती मरावी, उपाध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस रावत सहित अन्य जन प्रतिनिधि तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

शिविर में उपस्थित ग्रामवासियों को मुख्यमंत्री फसल कर्जमाफी योजना की जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी का महत्वपूर्णं निर्णय लिया गया है जो किसानों की दिशा और दशा बदलने में अहम भूमिका अदा करेगा। मुख्यमंत्री कर्जमाफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान अपने बैंक खातों को आधार से अनिवार्य रूप से लिंक कराऐं। आधार से जुड़े हुए बैंक खातों में ही इस योजना का पैसा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का खाता आधार से नहीं जुड़ा है और उन्होंने कर्ज की राशि चुका दी है ऐसे किसान 5 फरवरी तक आवेदन के माध्यम से अपने दावे प्रस्तुत कर सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि पात्र किसानों की सूची 15 जनवरी से ग्राम पंचायतों में चस्पा की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसे किसान जिन्होंने 12 दिसम्बर 2018 तक पूर्णतः या आंशिक रूप से अपना कर्जा चुका दिया है उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा तथा उनके खाते में राशि वापस होगी। शिविर में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई एवं विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदन एवं उनके निराकरण की जानकारी भी मंच से दी गई।

247 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण
ग्राम पौंड़ीमाल में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में कुल 445 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए। प्राप्त आवेदनों की कलेक्टर श्री जगदीश चन्द्र जटिया एवं संबंधित विभाग प्रमुखों द्वारा विस्तृत समीक्षा की गई। प्राप्त कुल आवेदनों में से 247 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। कलेक्टर ने शेष बचे आवेदनों को जल्द निराकृत करने के निर्देश दिए जिनकी समीक्षा फॉलोअप शिविर में की जाएगी। शिविर में उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री कोचर ने दिव्यांगो के लिए महत्वपूर्णं योजनाओं एवं नई सरकार द्वारा घोषित कन्या विवाह योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जनसमस्या निवारण शिविर के अंत में कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों के माध्यम से हितग्राहियों को लाभ वितरित किया गया। लाभ वितरण के तहत स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा छात्राओं को साईकिल वितरण, सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दिव्यांगों को ट्राईकिल वितरण तथा उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन का वितरण किया गया।

Previous articleजिले में 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को मीजल्स रूबेला के टीके लगाये जायेंगे : कलेक्टर श्रीमति गुप्ता
Next articleनिर्धारित गुणवत्ता अनुरुप ही करें धान की खरीदी – कलेक्टर