जीएसटी ने बदल दी अर्थव्यवस्था, दिखने लगे हैं फायदे: मोदी

0

ऐतिहासिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू हुए अभी एक महीना हुआ है और इसके फायदे दिखने लगे हैं। जीएसटी से कारोबार की प्रक्रिया सरल हुई और इसने पूरी अर्थव्यवस्था को बदल दिया है। खास बात यह है कि इसने देश में नई ईमानदारी की संस्कृति को बल दिया है।

यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी भारत की सामूहिक शक्ति की सफलता का एक उत्तम उदाहरण है। यह एक प्रकार से सामाजिक सुधार का भी अभियान है।

पीएम ने कहा कि जीएसटी लागू हुए करीब एक महीना हुआ है और इसके फायदे दिखने लगे हैं। पीएम ने इस बात पर संतोष प्रकट किया कि लोग उन्हें चिट्ठी लिखकर बता रहे हैं कि जीएसटी के कारण किस तरह गरीब की जरूरत की चीजों के दाम कम हुए हैं। इससे ग्राहकों का व्यापारी के प्रति भरोसा बढऩे लगा है।

ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स सेक्टर पर जीएसटी के प्रभाव का जिक्र करते हुए पीएम ने बताया कि अब ट्रकों की आवाजाही बढ़ी है और दूरी तय करने में समय कम लग रहा है। ट्रकों की गति बढऩे के कारण प्रदूषण कम हुआ है। सामान भी बहुत जल्दी से पहुंच रहा है। इससे सुविधा के साथ-साथ आर्थिक गति को भी बल मिलता है। पहले अलग-अलग कर संरचना होने के कारण ट्रांसपोर्ट एवं लॉजिस्टिक सेक्टर में अधिकतम समय कागज पूरे करने में लगता था।

प्रधानमंत्री ने जीएसटी को ‘गुड एंड सिम्पल टैक्स’ करार देते हुए कहा कि इससे अर्थव्यवस्था पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि जिस तरह पुराने असेसीज ने जीएसटी के तहत नए पंजीकरण कराए हैं, इससे पूरे देश में नया विश्वास पैदा हुआ है। भारत में जीएसटी का क्रियान्वयन दुनियाभर में विश्वविद्यालयों के लिए शोध का विषय बनेगा।

Previous article31 जुलाई 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next articleRBI नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की कटौती करे : एसोचैम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here