जीरे का करें इस्तेमाल, कम हो जाएगा आपका मोटापा

0

हम आपको बताएंगे एक आसान उपाय जिससे आपका वजन 15 दिनों में ही कम हो जाएगा। क्या आपको पता हैं सब्जी में डाला जाने वाला जीरा आपके कितने काम आ सकता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा, खासतौर से दाल में डालने वाला जीरा हर किसी को पसंद है। कुछ लोग चावल पकाते समय भी जीरे का प्रयोग करते हैं, क्योंकि इसकी खुशबू भी काफी अच्छी लगती है जो पकवान की सुगंध को बढ़ा देती है।

ऐसे करें इस्तेमाल….

1. दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें. सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पियें। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है।

2. जीरे को अपने भोजन में अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और रोज़ाना इस्तेमाल करें. एक अन्य उपाय के अनुसार आप 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें, तो वजन जरूर कम होगा।

3. ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएं। वेजिटेबल यानि सब्जियों के उपयोग से सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा जरूर डालें। या फिर ब्राउन राइस बनाएं इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

Previous articleधोनी के उत्तराधिकारी के रूप में कोहली नैसर्गिक पसंद : गांगुली
Next articleमाथे पर सजी बिंदी आपका रूप ही नहीं सेहत भी निखारती है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here