टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने कुक

0

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान एलेस्टर कुक 10 हजार रन बनाने वाले इंग्लैंड के पहले और वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को यह उपलब्धि हासिल की.

सचिन से आगे निकले कुक
कुक ने भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया. 31 साल 157 दिन के कुक ने इस टेस्ट मैच से पहले 9,980 रन बनाए थे. वह पहली पारी में 15 रन पर आउट होकर पांच रन से इस मुकाम से चूक गए थे. उन्होंने दूसरी पारी में कोई गलती नहीं की और यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली.

पारी के आधार पर आगे हैं तेंदुलकर
इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. उन्होंने 31 साल 326 दिन में अपने 10 हजार रन पूरे किए थे. सचिन ने 16 मार्च 2005 में कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ यह रिकार्ड बनाया था. सचिन ने 195 पारियों में इतने रन बनाए थे और कुक ने इन रनों के लिए 226 पारियां खेलीं हैं. कुक क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन बनाने वाले 12वें बल्लेबाज और दूसरे सलामी बल्लेबाज हैं.

कुक ने अभी तक कुल 128 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 28 शतक दर्ज हैं. इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड भी कुक के ही नाम है. वह इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम गूच (5,917 रन) के बाद होम ग्राउंड पर पांच हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनने के भी काफी करीब हैं. वह क्रिकेट के सभी प्रारूप में इयान बेल के 13,331 रनों के रिकार्ड को तोड़कर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचने के बेहद करीब हैं.

कुक पिछले साल मई में वेस्टइंडीज के खिलाफ हेडिंग्ले में हुए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. उन्होंने गूच के 8,900 टेस्ट रनों का आंकड़ा पार कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वह 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो अभी भी खेल रहे हैं.

उनके अलावा इस सूची में सचिन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, सुनील गावस्कर, जैक कैलिस, एलन बॉर्डर, शिवनारायण चन्द्रपाल और स्टीव वॉ शामिल हैं. क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले 10 हजार टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गावस्कर के नाम है. उन्होंने सात मार्च 1987 को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ यह कीर्तिमान बनाया था.

Previous articleविराट का सपना टूटा, सनराइजर्स बना आईपीएल चैंपियन
Next articleकिसान का हित सर्वोपरि – मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here