नकली खाद-बीज कीटनाशक बेचने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

0

इमालवा- मध्यप्रदेश | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में नकली खाद-बीज और कीटनाशक की बिक्री और वितरण से जुड़े लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी। ऐसे लोगों के ठिकानों पर छापा मारा जायेगा और कड़ी सजा मिलेगी। आज यहाँ अपने निवास पर भारतीय किसान संघ के प्रांतीय प्रतिनिधि-मंडल से चर्चा करते हुए श्री चौहान ने कहा कि नकली खाद-बीज और कीटनाशक की बिक्री किसानों के विरुद्ध अपराध है। इससे जुड़े लोगों को बख्शा नहीं जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों से जुड़े हर मुद्दे के प्रति संवेदनशील हैं। पिछले साल सोयाबीन की फसल खराब होने पर आगे बढ़कर किसानों को राहत, मुआवजा और बीमे की राशि की व्यवस्था की। प्रभावित किसानों के खाते में 4,800 करोड़ रुपये पहुँचा। फसल बीमे की 4,300 करोड़ की राशि पहुँच रही है। इस प्रकार 9,100 करोड़ रुपये किसानों दिये गये हैं। किसानों को बिना मांगे राहत और बीमे की राशि राज्य सरकार दे रही है। हाल ही में सरकार ने आगे बढ़कर प्याज खरीदने और किसानों को नुकसान से बचाने का कदम उठाया। उन्होंने कहा कि भारतीय किसान संघ किसानों के मुद्दों के प्रति अत्यंत संवेदनशील है और संघ की माँगों पर जल्दी ही कार्रवाई की जायेगी।

इस अवसर पर भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष श्री रामभरोसे बसोतिया, प्रांतीय प्रतिनिधि श्री राजेन्द्र पालीवाल, श्री कैलाश ठाकुर, श्री विजय गोटिया, मालवा प्रांत के अध्यक्ष श्री कमल सिंह ऑजना उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने किसान संघ द्वारा प्रकाशित स्मारिका “किसान उत्थान” का विमोचन भी किया।

Previous articleयौन संबंध से मिलता है सेहत का वरदान !
Next articleGST का इसी सत्र में पारित होने की उम्मीद – वेंकैया नायडू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here