नगर निगम एवं लोक स्वास्थ्य का संयुक्त दल घर-घर जाकर मलेरिया के लार्वा का सर्वे करें-श्री जैन

0

ग्वालियर – (ईपत्रकार.कॉम) |स्वाईन फ्लू, डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिये जहां जिला प्रशासन, नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कारगर कदम उठाए जा रहे हैं, वहीं जन जागरण के प्रयास भी प्रमुखता से हो रहे हैं। इस क्रम में मंगलवार को जन जागृति रैली निकाली गई। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने हरी झण्डी दिखाकर इस रैली को रवाना किया। बाल भवन से शुरू हुई इस रैली का समापन फूलबाग चौराहे पर सभा के साथ हुआ। श्री जैन ने रैली को रवाना करने के बाद बाल भवन के सभाकक्ष में संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर स्वाइन फ्लू, डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिये मुस्तैदी के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नगर निगम एवं लोक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग का संयुक्त दल घर-घर जाकर मलेरिया के लार्वा का सर्वे करें। अगर किसी घर, अस्पतालों, छात्रावासों व नर्सिंग होम में रूके हुए पानी मसलन टंकी, कूलर, डब्बे, मटके, फ्रिज के नीचे पानी के जार, पशुओं की टंकियां आदि में मच्छर के लार्वा मिलें तो मकान मालिक और संबंधित संस्था के संचालक से जुर्माना वसूलें। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों के इलाज के लिये दवाओं एवं संसाधनों की कमी नहीं है। इसलिये कहीं भी इलाज अथवा एहतियाती उपाय में कोताही हुई तो सख्त कार्रवाई होगी।

श्री जैन ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख प्रति शुक्रवार एवं शनिवार को अपने-अपने कार्यालय की सफाई करायें। साथ ही कूलरों इत्यादि का पानी बदलवायें, जिससे लार्वा न पनपे।

Previous articleफिर उत्‍तर कोरिया ने दागी मिसाइल, जापान के ऊपर से समुद्र में गिरी
Next articleनेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए- जिला जज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here