नागरिकों को हर हाल में स्वच्छ पानी मिले – श्री पवैया

0

ग्वालियर   – ईपत्रकार.कॉम |नागरिकों को हर हाल में स्वच्छ पानी मिले। लीकेज के कारण कहीं गंदे पानी की शिकायत मिले तो उसका त्वरित निराकरण किया जाए। पेयजल आपूर्ति से जुड़े अधिकारी स्वयं टीम के साथ सप्लाई के समय पानी की जाँच करने पहुँचें। यदि इसमें लापरवाही पाई गई तो संबंधित अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जायेगी। यह निर्देश उच्च शिक्षा एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने शहर की पेयजल आपूर्ति से जुड़े अधिकारियों को दिए। उन्होंने खासतौर पर उपनगर ग्वालियर व हजीरा तथा इस क्षेत्र की अन्य बस्तियों की पेयजल व्यवस्था की वार्डवार समीक्षा की।

मंगलवार को यहाँ गाँधी रोड़ सर्किट हाउस में आयोजित हुई बैठक में श्री पवैया ने कहा पेयजल आपूर्ति से जुड़ा अमला बरसात के दौरान मिशन मोड पर काम करे। इसमें किसी भी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा के कारण यदि तिघरा के पानी में पीलापन दिखाई दे तो उसका प्लांट पर ही उपचार कर आगे की सप्लाई दी जाए। साथ ही हिदायत दी कि पानी बरसने के कारण यदि कहीं से सीवर ओवरफ्लो होने की शिकायत मिले तो सक्शन मशीनें फायर ब्रिगेड की तर्ज पर पहुँचाई जाएं।

उन्होंने कहा बरसात के दौरान एक-आध जगह पर भी गंदे पानी की शिकायत मिले तो उसका भी तत्काल समाधान हो, शिकायत का त्वरित समाधान न होने से पूरी व्यवस्था को बदनामी झेलनी पड़ती है। श्री पवैया ने यह भी निर्देश दिए कि जो बस्तियां नई पाइपलाईन से छूट गई हैं, उन्हें भी कार्ययोजना में शामिल करें। उन्होंने कहा कि उपनगर ग्वालियर व हजीरा क्षेत्र में निर्माणाधीन बड़ी पेयजल की टंकियों का निर्माण तेजी से करें। उच्च शिक्षा मंत्री ने इसकी प्रगति रिपोर्ट मांगी है। मालूम हो उपनगर ग्वालियर व हजीरा क्षेत्र के सभी वार्डों में पेयजल की 17 टंकियां मंजूर हुई थीं। इनमें से सात टंकियों का काम शुरू हो चुका है। उच्च शिक्षा मंत्री ने शेष सभी टंकियों का काम मौजूदा माह के भीतर शुरू करने के निर्देश दिए।

बैठक में अधीक्षण यंत्री पेयजल आपूर्ति श्री आर एल एस मौर्य एवं उप आयुक्त श्री जागेश श्रीवास्तव सहित पेयजल आपूर्ति से संबंधित सहायक यंत्री व उपयंत्री मौजूद थे।

उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देश पर अधिकारियों ने किया सर्वे

   उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देश पर पेयजल आपूर्ति से जुड़े अमले द्वारा उपनगर ग्वालियर व हजीरा सहित इस क्षेत्र की सभी बस्तियों का सर्वे किया गया। सर्वे में अधिकांश स्थानों पर कोई शिकायत नहीं मिली। जिस जगह गंदे पानी की सप्लाई होने की शिकायत की गई थी, वहाँ भी शुद्ध पानी मिला है। बैठक में जानकारी दी गई कि शहर में एक स्थान पर जहाँ गंदे पानी की समस्या बताई गई थी, वहाँ की जाँच कराई गई तब पता चला कि एक स्थानीय व्यक्ति अपने घर के नजदीक नई पाइप लाईन डलवाना चाहता है, उसके द्वारा दवाब बनाने के लिये गंदे पानी की शिकायत की गई थी।

सागरताल-मोतीझील क्रॉसिंग रोड़ की पेंच रिपेयरिंग करने के निर्देश

    उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने सागरताल से मोतीझील क्रॉसिंग तक के सड़क मार्ग की पेंच रिपेयरिंग का काम वर्षा कम होते ही शुरू करने की हिदायत लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिए। उन्होंने कहा इस कार्य में कदापि ढ़िलाई न हो।

रायरू-बहोड़ापुर, नयागाँव मार्ग के लिये 28 करोड़ मंजूर

    उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने बताया कि बहुप्रतीक्षित रायरू-बहोड़ापुर-नयागाँव हाईवे के निर्माण के लिये भारत सरकार ने 28 करोड़ रूपए की राशि मंजूर कर दी है। उन्होंने कहा इस सड़क काम जल्द से जल्द शुरू कराने के लिये उन्होंने केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी से हाल ही में मुलाकात की थी। श्री गड़करी ने भरोसा दिलाया है कि टेण्डर की प्रक्रिया पूरी होते ही सितम्बर माह में इस सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा। उच्च शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तब तक इस मार्ग के गढ्ढों को भरने का काम तेजी से किया जाए, जिससे सड़क आवागमन में दिक्कत न हो।

Previous articleपरिवीक्षाधीन अधिकारी निस्पृह भाव से ज्ञान और परिश्रम का मार्ग चुनें – संभागायुक्त श्री कियावत
Next articleशांति एवं सदभाव बिगाड ने की जुर्रत करने वालों के खिलाफ होगी कठोर कार्रवाई – कलेक्टर