परिवीक्षाधीन अधिकारी निस्पृह भाव से ज्ञान और परिश्रम का मार्ग चुनें – संभागायुक्त श्री कियावत

0

भोपाल  – ईपत्रकार.कॉम |म.प्र. लोक सेवा आयोग से चयनित विभिन्न विभागों के अधिकारी भोपाल संभाग के राजगढ़, विदिशा, सीहोर और रायसेन जिलों के विभिन्न ग्रामीण अंचलों में जाकर वहां चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी लेंगे तथा अपना फीड बैक प्रशासनिक अकादमी के अधिकारियों को देंगे।

फील्ड विजिट पर जाने वाले अधिकारियों से चर्चा करते हुए संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान निष्पक्ष और निस्पृह रहकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनें तथा वहां चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में गांव वालों की राय जानें। शासकीय सेवा में आने के बाद चुने गये अधिकारियों का दायित्व और बढ़ जाता है। परिवीक्षाधीन अधिकारी गलतियों से डरें नहीं, उनसे सीखें तथा उन्हें दुहरायें नहीं।

भोपाल रेंज के आई.जी. श्री जयदीप प्रसाद ने परिवीक्षाधीन अधिकारियों से कहा कि सेवाकाल में अपनी सहज सुलभता रखें। आजकल संचार तंत्र के साधन सहज सुलभ हैं। अधिकांश परिवीक्षाधीन अधिकारी ग्रामीण परिवेश से आये हैं। प्रशिक्षण अवधि के पश्चात अधिकांश लोगों का सम्पर्क ग्रामीण से होना है। अत: ग्रामीण परिवेश से अपना सम्पर्क न टूटने दें। अपने ग्रामीण अंचल के प्रशिक्षण के दौरान सामाजिक कुरीतियों को दूर कराने के लिये ग्रामीण को प्रेरित करने का प्रयास करें।

परिवीक्षाधीन अधिकारियों को अतिरिक्त आयुक्त श्री राजेश जैन ने भी संबोधित किया। चयनित अधिकारियों में पुलिस, महिला बाल विकास, बिक्री कर विभाग, उद्योग विभाग के अधिकारी शामिल हैं।

Previous articleअगर आप भी धनवान बनना चाहते है तो जीवन में जरूर करें ये काम
Next articleनागरिकों को हर हाल में स्वच्छ पानी मिले – श्री पवैया