पहली बार J&K में भारत-चीन की आर्मी ने की ज्वाइंट एक्सरसाइज, डरेगा पाक

0

नई दिल्ली: चीन के पाकिस्तान प्रेम के चलते भारत के साथ दोनों राज्यों के रिश्तों में खिंचाव है लेकिन इस हल्के तनाव के बीच पहली बार भारत और चीन ने जम्मू-कश्मीर के पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में बुधवार को जॉइंट आर्मी एक्सर्साइज की। दोनों देशों में न्यूक्लियर सप्लयार्स ग्रुप और आतंकी मसूद अजहर को लेकर उपजे डिप्लोमैटिक तनाव के बीच यह अहम कदम है। दिन भर की एक्सर्साइज के दौरान भारतीय सीमा पर एक गांव में काल्पनिक भूकंप की स्थिति में मानवीय सहायता और आपदा राहत पर जोर दिया गया। संयुक्त टीमों ने बचाव अभियान चलाया, लोगों को सुरक्षित निकाला गया और मैडीकल सहायता प्रदान की। इसके पहले 6 फरवरी को जॉइंट एक्सर्साइज की गई थी और यह उसकी अगली कड़ी थी।

फरवरी में चीन में हुई थी एक्सर्साइज
सूत्रों के मुताबिक फरवरी में हुई एक्सर्साइज चीन के क्षेत्र में थी जबकि इस बार भारतीय क्षेत्र में अभ्यास किया गया। भारतीय टीम का नेतृत्व ब्रिगेडियर आर.एस. रमन ने किया वहीं चीनी पक्ष का नेतृत्व सीनियर कर्नल फान जून ने किया।

इससे दोनों सुरक्षाबलों में भरोसे और सहयोग में वृद्धि हुई
सेना ने यहां एक बयान में कहा कि अभ्यास काफी सफल रहा और इसमें न सिर्फ प्राकृतिक आपदा की स्थिति में सीमावर्ती आबादी को राहत मुहैया कराने पर जोर दिया गया बल्कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीमा की रक्षा करने वाले दोनों बलों के बीच परस्पर भरोसे और सहयोग में भी वृद्धि हुई। इस अभ्यास से एलएसी पर तैनात दोनों देशों की सेनाओं के बीच विश्वास और सहयोग का स्तर भी बढ़ा है।

Previous articleवाल्मीकी समाज के लिये सभी जरूरी कदम उठाये जायेंगे
Next article3 दिसंबर को ही खत्म होगा जियो का फ्री डेटा ऑफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here