पुराने और बेकार कानून की वजह से नहीं दिख रहा सुधार: राजन

0

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत में आर्थिक सुधार सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन उन्होंने देश में कई सारे पुराने और बेकार के कानून बने रहने का जिक्र करते हुए कहा कि सुधार का स्तर ठीक नहीं है.

राजन ने एक इंटरव्‍यू में कहा कि मैं अपनी बात को इस तरह रखता हूं, कि सुधारों की दिशा सही है लेकिन उनका स्तर गड़बड़ है. हमारे पास गलत नियम बहुत ज्यादा है, सही नियमों की संख्या अभी बहुत कम है.

पुराने और बेकार नियमों को खत्म करने जरूरत
उन्होंने कहा कि हमें इन नियमों को खत्म करने जरूरत है. यह एक झटके में नहीं होता, इसमें समय लगेगा. हम इसे कर रहे हैं. हम इस बात को मानते हैं कि हमारे यहां नियम ज्यादा हैं. कारोबारियों को बेहतर माहौल की जरूरत है . राजन ने कहा, इसके साथ ही नई तरह का कारोबार भी आ रहा है. इनसे निपट के लिए हमें ऑनलाइन लोन जैसे कई तौर तरीके तलाशने होंगे.

स्टार्टअप इंडिया सराहनीय पहल
राजन भारत में आर्थिक सुधारों के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे. राजन को इस बात को लेकर अफसोस है कि लोग केवल बड़े सुधारों की बात करते हैं लेकिन जिन सुधारों पर इस समय काम चल रहा है उनकी बात नहीं करते हैं. राजन ने कहा, काफी कुछ चल रहा है , पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री ने एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया जिसका नाम स्टार्टअप इंडिया है. इसमें वास्तव में नया व्यवसाय शुरू करने के रास्ते में आने वाली रुकावटों को दूर किया गया है.

 राजन को चीन की चिंता नहीं

नए व्यवसाय को शुरू करने से पहले पेंशन कोष सहित 10 से 20 प्राधिकरणों के पास रजिस्ट्रेशन कराना होता है. एक दूसरे सवाल के जवाब में राजन ने कहा कि वह चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर चिंतित नहीं हैं. जहां तक ग्रोथ की बात है, चीन में डॉलर के लिहाज से काफी ग्रोथ आ रही है.

Previous articleकिडनी को स्वस्थ रखने के लिए लें ये आहार
Next articleआतंकवाद के खिलाफ फ्रांसीसी राष्ट्रपति बोले- ISIS से लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here