प्राणियों के साथ बहुत ही संवेदनशीलता के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए-मंत्री श्रीमती चिटनीस

0

बुरहानपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |नगरीय क्षेत्र में एनिमल बर्थ कन्ट्रोल (प्राणियों के जन्म नियंत्रण) कार्यक्रम के अंतर्गत आवारा श्वानों (कुत्तों) का नसबंदी कार्य जिला पशु चिकित्सालय और नगर निगम के साथ मिलकर किया जायेगा। अभियान के तहत प्रतिदिन श्वानों को पकड़कर बधियाकरण किया जायेंगा। श्वानों को तीन दिवस तक जिला बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय बुरहानपुर में रखा जायेंगा। यह बात प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने जिला बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय में एनीमल बर्थ कन्ट्रोल कार्यक्रम शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि प्राणियों के साथ बहुत ही संवेदनशीलता के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। आखिर वे भी इसी धरती के प्राणी हैं। अर्थ डेमोक्रेसी के अंतर्गत प्राणियों को भी पृथ्वी पर रहने का पूरा अधिकार हैं। हम प्राणियों को किसी प्रकार से कष्ट ना पहुंचायें। भारत में भगवान के भी वराह, मत्स्य व नरसिंह अवतार माने गये हैं। इस प्रकार भारतीय लोगों को अन्य प्राणियों से परेशानी हो ही नही सकती। हमारी जवाबदारी सभी प्राणियों के प्रति हैं। बीमार, अपंग, बेसहारा प्राणियों हेतु आश्रय गृह (शेल्टर होम) शीघ्र प्रारंभ किया जायेंगा।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि पशु रोगी कल्याण समिति व नगर निगम के बेहतर समन्वय से एक वर्ष से पहले ही चिकित्सालय बनकर तैयार हो चुका हैं। श्वानों को चिकित्सालय तक पहुंचाने के लिये गाड़ी एवं ट्रॉली और चिकित्सालय की बाउन्ड्रीवॉल की व्यवस्था की जाना हैं। महापौर श्री अनिल भोंसले ने कहा कि पशु बधियाकरण के लिये जितने चिकित्सकों की आवश्यकता होगी उतने चिकित्सकों की व्यवस्था की जायेंगी।

पशु चिकित्सा सेवाएँ उपसंचालक श्री एम.के.शर्मा ने कहा कि द केयर ऑफ एनीमल्स एण्ड सोसायटी एवं पशु चिकित्सक दल द्वारा नगर के आवारा श्वानों की जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रण हेतु उनकी नसबंदी अभियान चलाया जायेगा। फिलहाल एक हजार लक्ष्य का आवारा नर व मादा श्वानों की नसबंदी जिला पशु रोगी कल्याण समिति मद से प्रारंभ की गई है। आवारा श्वानों को प्रशिक्षित दल द्वारा पकड़कर नसबंदी पश्चात जहां से पकड़ा गया हैं वहीं पर छोड़ दिया जायेगा। उन्हें रेबीज बीमारी का टीकाकरण भी एजेन्सी द्वारा किया जायेगा।

नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला, नगर निगम आयुक्त श्री पवन कुमार सिंह, पशु चिकित्सा सेवाएं के उपसंचालक डॉ.एम.के.शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सौरभ सिंह, सर्जन डॉ.पवन माहेश्वरी, एनजीओ (हेल्पिंग हेन्ड्स फार एनिमल) की प्रतिनिधि रूपा पटवर्धन, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री सुभाष जैन, नगर के विभिन्न वार्डो के पार्षदगण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleराजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें- कलेक्‍टर
Next articleकार्यक्रम में आने वालों के लिए आगमन, निर्गमन से लेकर बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की जाए-मंत्री श्री सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here