जुट की थैलियों की पूर्ति करने के लिए पॉवरलूम से बचे वेस्ट कपड़ों व धागे का उपयोग किया जाएगा– मंत्री श्रीमती चिटनिस

0

बुरहानपुर – (ईपत्रकार.कॉम) | प्रदेश सरकार में महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने ग्राम चापोरा में जनसमस्या निवारण शिविर में कहा कि वेस्ट कपडो से थैलियां बनाई जाएगी, इससे पॉलीथीन मुक्त होगा बुरहानपुर। उन्होंने बताया कि मेडिकल एसोसिएशन अध्यक्ष और गुजराती समाज मार्केट से जुडे़ मनोज अगनानी एवं नीरज कक्कड़, शरद मोरे द्वारा घोषणा की गई कि अब मेडिकल दुकानों में दवाईयां पॉलीथीन के बजाय जुट की थैलियों में दी जाएगी।

 श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जुट की थैलियों की पूर्ति करने के लिए पॉवरलूम से बचे वेस्ट कपड़ों व धागे का उपयोग किया जाएगा। जिसकी आपूर्ति बुरहानपुर के सभी पंचायतों, नगर पंचायत शाहपुर एवं इंदौर नगर निगम को उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए स्वयं सहायता समूहों एवं स्कूली विद्यार्थियों को भी इस दिशा में प्रशिक्षित किया जाएगा। बुरहानपुर के खादी आयोग से जुड़ने हेतु उन महिलाओं को पहचाना जाए, जो प्रशिक्षण लेकर कपास से धागा बनाने में रूचि रखती हैं। इसके लिए 2 लाख रूपए का सौर ऊर्जा से संचालित चरखा स्वयं सहायता समूह खरीद सकते हैं, जिसमें 70 हजार रूपए का अनुदान शासन द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। बुरहानपुर में शीघ्र ही महिला कृषक सशक्तिकरण योजना प्रारंभ की जाएगी। सहकारिता का कार्य एवं प्रगति सदस्यों के सक्रिय योगदान से ही संभव होती हैं। इस अवसर पर मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने ग्राम चापोरा में दी अपना कमर्शियल क्रेडिट का ऑपरेटिव्ह सोसायटी के अंशधारकों को बोनस वितरण भी किया।

आमदनी बढ़ाने के बहुत से स्त्रोत हैं

    मंत्री श्रीमती चिटनिस ने कहा कि, आमदनी बढ़ाने के बहुत से स्त्रोत हैं। केले के खोड़ से रस निकालने के लिए 1 लाख 25 हजार रूपये के लगभग मशीन आती हैं। इस रस का उपयोग ड्रिप सिंचाई में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिये किया जा सकता हैं। साथ ही इससे निकले रेशे से धागा बनेगा। साथ ही इस धागे से चटाई भी बनाई जाएगी। यह मशीन प्रत्येक स्वयं सहायता समूह के उपलब्ध होना चाहिए। खेती के साथ पशुपालन भी अवश्य करें। मध्य प्रदेश शासन द्वारा किसानों की आय दुगनी करने के लिये डेयरी योजना के तहत अधिक दूध देने वाली मुर्रा भैंस का लक्ष्य बढ़कर 200 हो गया हैं। वही बकरी पालन के लिये लक्ष्य 100, मुर्गीपालन के लिये लक्ष्य 1000 और मधुमक्खी के लिये 1000 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

भारत में हनी मिशन बुरहानपुर नंबर-1 पर होगा

    चापोरा ग्राम में श्रीमती चिटनिस ने जानकारी देते हुए बताया कि, भारत सरकार के हनी मिशन से बुरहानपुर को जोड़ लिया गया हैं। इस मिशन के तहत प्रत्येक हितग्राही को 10 उन्नत डिब्बें निःशुल्क प्रदाय किये जायेगें। शहद से कुपोषण को दूर करने में आसानी होगी। साथ ही खेत में पौधें पर फूल आने पर मधुमक्खियों का उपयोग पर परागण हेतु किया जाएगा। जिससें हितग्राहियों की आमदनी बढ़ेगी। मधुमक्खी के डिब्बे से मोम एवं जेल भी प्राप्त होगा।

विटामिन-सी से ही आयरन की कमी दूर होगी

    मंत्री श्रीमती चिटनिस ने जानकारी देते हुए बताया कि, लगभग 80 प्रतिशत महिलाओं का हिमोग्लोबिन स्तर सामान्य (12 युनिट) से बहुत कम हैं। हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिये खट्टे फल जैसें, करोंदा, निम्बू, आंवला, कवीट आदि विटामिन-सी युक्त फल खाए। साथ ही इन फलों को अधिक से अधिक उंगाया जाए।

खेती के साथ पशुपालन से ही किसानों की आय दुगनी होगी

    श्रीमती चिटनिस ने कहा कि, अगले एक सप्ताह तक चापोरा में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। बुरहानपुर जिले के प्रत्येक ग्राम में पशुपालन विभाग द्वारा 28 अक्टूबर से एक माह तक पशुओं के टीकाकरण, उपचार (फूट एण्ड माउथ डिसीज़), बांझपन को दूर करना आदि कार्यक्रम चलाया जायेगा। निराश्रित व्यक्ति विद्यालय में मीड-डे-मिल के समय भोजन करने आ सकते हैं। अगली ग्राम सभा में चापोरा ग्राम में शराब बिक्री हेतु नीलामी नहीं होगी। यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया जाएगा। ग्रामवासियों ने अपनी-अपनी समस्याऐं मंत्री के समक्ष रखी। जिसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। पानी की समस्या, विकलांगता संबंधी, राशन कार्ड, बिजली बिल, मतदाता सूची में नाम जोड़ना, साफ-सफाई आदि विषयों पर आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष किशोर पाटिल, अधिवक्ता ज्ञानेश्वर मोरे, सरपंच दीपक चापोरकर, वीरेन्द्र तिवारी, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Previous articleउत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड UTDB Jobs
Next articleशिविर में हितग्राहीमूलक योजनाओं से लगभग 35 लाख रूपये के लाभ वितरण किये गये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here