भरडादोह में अनुभूति शिविर संपन्न, रामपुरा के केदारेश्वर में भी हुआ आयोजन

0

नीमच – ईपत्रकार.कॉम |देश की भावी पीढी को वनो के महत्व की अनुभूति कराने हेतु वन विभाग द्वारा वन परिक्षेत्र मनासा क्षेत्र के भरडा दोह में अनुभूति शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन में जिला नीमच की स्थाई वन समिति के अध्यक्ष दिनेश परिहार मुख्य अतिथी के रुप में उपस्थित रहे। साथ ही उप वनमण्डलाधिकारी मनासा बी.पी. शर्मा तथा वन परिक्षेत्राधिकारी गोपाल बन्धु व सरपंच ग्राम पंचायत चौकडी प्रेमचन्द्र धाकड भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

भरडा दोह में आयोजित इस अनुभूति शिविर में मनासा क्षेत्र के 05 स्कूलों के कुल 110 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, जिसमें उनके शिक्षक भी उपस्थित रहे। शिविर का आरंभ प्रातः 9:30 बजे जंगल ट्रेकिंग से हुआ जहां विद्यार्थियों ने भरडा दोह के वन क्षेत्र में ट्रेकिंग की और वन क्षेत्र में पाये जाने वाले जंगली पेड-पौधो तथा नाना प्रकार के जीव-जंतुओं को आश्चर्य के साथ निहारा। जंगल ट्रेकिंग के बाद प्रशनोंत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें वन परिक्षेत्राधिकारी मनासा गोपाल बन्धु ने छात्र-छात्राओं से वन तथा वन्य जीवो से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्न किये व विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक प्रश्नो के उत्तर दिये। छात्र-छात्राओं से अनुभूति शिविर के संबंध में फिडबैक फार्म प्राप्त किये गये, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा ऐसे शिविर आगे भी आयोजित किये जाने का सुझाव दिया गया। कार्यक्रम के अंत में जिला स्थाई वन समिति के अध्यक्ष दिनेश परिहार द्वारा क्वीज प्रतियोगीता में विजेता छात्र अंकित गोस्वामी, विशाल गोस्वामी, ताराचंद, अमन खां व छात्रा संजना राठौर को पुरस्कृत किया।

इसी दिन रामपुरा के केदारेश्वर में भी अनुभूति शिविर का आयोजन हुआ, जिसमें रामपुरा क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के कुल 98 छात्र-छात्राओ ने भाग लिया। इस शिविर में जनपद उपाध्यक्ष मनासा गोपाल पंजाबी मुख्य अतिथी के रुप में उपस्थित रहे साथ ही जनपद मनासा की स्थाई वन समिति के अध्यक्ष रोडीलाल गरासिया भी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि, वन विभाग द्वारा वर्ष 2017-18 में मनासा एवं रामपुरा क्षेत्र में अनुभूति शिविरों का यह दूसरा आयोजन है। इससे पूर्व दिनांक 22.12.2017 को रामपुरा के पर्यावरण पार्क तथा दिनांक 10.12.2018 को मनासा क्षेत्र के बाराजी में अनुभूति शिविर आयोजित किये जा चूके है। उक्त जानकारी उप वनमण्डलाधिकारी मनासा बी.पी.शर्मा द्वारा दी गई।

Previous article15 जनवरी 2018 सोमवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleनेतन्‍याहू का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत बोले-मैत्री संबंधों का नया युग शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here