मंत्री श्रीमती चिटनीस ने बालाजी मेला कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया

0

बुरहानपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बालाजी मेला कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सतियारा घाट पहुंचकर बारीकी से निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उनके साथ महापौर श्री अनिल भोंसले, नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला, नगर निगम आयुक्त श्री पवन कुमार सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री ने निरीक्षण दौरान अधिकारियों से कहा कि बुरहानपुर को केवल नाममात्र के लिये ओडीएफ न बनाया जायें बल्कि जिले को व्यवहारिक ढंग से खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बनाया जायें। उन्होने सतियारा घाट के किनारें 2 अक्टू्बर को पौधारोपण करने की बात कही। पौधारोंपण में बांस, बरगद, अर्जुन जैसें पौंधे लगाये जायेंगे, जिनसें मिट्टी का कटाव कम से कम हो। दीपदान में शूद्ध घी या सरसो के तेल का प्रयोग किया जाना चाहिए। इसके अलावा तांबे, चांदी आदि से बनें सिक्के तैयार किये जाये और उन्हें विभिन्न अवसरों पर ताप्ती नदी में फेंके जायें। यह सिक्कें ताप्तीं नदी का प्राकृतिक रूप से शुद्धिकरण का कार्य करेंगे। शासकीय अधिकारियों व कर्मचारियों के लिये इन सिक्कों को खरीदा जाना अनिवार्य किया जायें। ताप्ती नदी के किनारें चेन्जिंग रूम बनाया जायेंगा। बुरहानपुर में व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालय तब तक बनने चाहिए, जब तक कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए शौचालय उपलब्ध ना हो जाए।

स्वच्छता के लिये प्रत्येक मोहल्लों एवं वार्डो में डस्टबिन रखे जायें
मंत्री श्रीमती चिटनीस ने कहा कि सभी मोहल्लों एवं वार्डो में डस्टबिन उपलब्ध होना चाहिए ताकि कचरे को डस्टबिन में ही डाला जाना सुनिश्चित किया जा सकें। आगामी बालाजी महाराज मेले की व्यवस्थाओं के अंतर्गत विद्युत विभाग को निर्बाध रूप से विद्युत व्यवस्था, नगर निगम को साफ-सफाई व पेयजल आदि शेष व्यवस्थाओं को करने के निर्देश दिये। बुरहानपुर में सामाजिक समरसता का माहौल हैं और बालाजी मेले को सफल बनाना हम सबकी जिम्मेदारी भी हैं। निरीक्षण के बाद मंत्री श्रीमती चिटनीस ने स्थानीय शासकीय विश्राम गृह में जनसमस्या निवारण शिविर के तहत लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिये।

बालाजी मेला उत्सव को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस विभाग द्वारा यातायात, पार्किंग, सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे, सोशल मीडिया पर नजर, असमाजिक तत्वों पर नजर सहित अन्य सुरक्षा की व्यवस्था की गई हैं। वहीं विभाग द्वारा बालाजी रथ के लिये रूट निर्धारित कर दिये गये हैं। साथ ही नवदुर्गा एवं मोहर्रम त्यौहारों में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये विभाग द्वारा थानों स्तर पर जनसंवाद कार्यक्रम जारी हैं। समय-समय पर आयोजक मण्डलों से संपर्क किया जा रहा हैं। वहीं रात्रि में बालाजी महाराज रथ भ्रमण के दौरान पुलिस विभाग एवं अधिकारियों द्वारा कानून व्यवस्था को बनाये रखते हुए शांतिपूर्ण ढंग से रथ को निकाला जा रहा हैं।

Previous articleअगर आप भी बनने जा रहीं है दुल्हन, तो इन बातों का रखें ध्यान
Next article1 अक्टूबर 2017 रविवार, पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here