मंत्री श्रीमती माया सिंह ने स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिये 14.16 करोड़ की धनराशि मंजूर कराई

0

ग्वालियर   – ईपत्रकार.कॉम |नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने मुरार व दीनदयालनगर क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये सरकार से 14 करोड़ 16 लाख रूपए मंजूर कराए हैं। श्रीमती माया सिंह ने इस राशि से होने जा रहे अधोसंरचनागत कार्यों की गुरूवार को समीक्षा की। उन्होंने हाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त सहित अन्य कार्य एजेन्सियों और जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि इन कार्यों को जल्द से जल्द धरातल पर लाएं। इन कार्यों में दीनदयालनगर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकित्सालय में मेटरनिटी विंग का विस्तार,   पोस्टमार्टम हाउस, ड्रग स्टोर व स्टाफ के लिये आवासों का निर्माण शामिल है।

गुरूवार को यहाँ गाँधी रोड़ सर्किट हाउस में हुई बैठक में नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने हाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त को निर्देश दिए कि दीनदयालनगर में बनने जा रहे 30 बिस्तरीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के टेण्डर व वर्क ऑर्डर की प्रक्रिया हर हाल में मौजूदा माह के भीतर पूर्ण कर कार्य शुरू कराएं। इस काम में किसी तरह की देरी न हो। मालूम हो शहर की सबसे बड़ी कॉलोनियों में से एक दीनदयालनगर में सरकारी अस्पताल के निर्माण के लिये श्रीमती माया सिंह ने एनएचएम से 4 करोड़ 38 लाख रूपए की राशि मंजूर कराई है। उन्होंने कहा दीनदयालनगर अस्पताल परिसर में रेन बसेरा व जन-सुविधा परिसर के निर्माण के लिये भी स्थान तय करें। यह काम नगर निगम के सहयोग से कराए जायेंगे।

 नगरीय विकास मंत्री ने बैठक में जानकारी दी कि जिला चिकित्सालय मुरार के जच्चा खाना (मेटरनिटी विंग) के निर्माण के लिये सरकार द्वारा राष्ट्रीय हैल्थ मिशन के तहत लगभग 6 करोड़ रूपए की राशि मंजूर की गई है। इसकी कार्ययोजना पर जल्द से जल्द अमल सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में ड्रग स्टोर इत्यादि के लिये लगभग 67 लाख और पोस्टमार्टम कक्ष के निर्माण के लिये 18 लाख रूपए की राशि मंजूर की गई है। इसके अलावा जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों व अन्य स्टाफ के लिये 6 एफ टाइप और एक दर्जन एच टाइप आवास निर्माण के लिये लगभग 2 करोड़ 80 लाख स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने कहा स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के उद्देश्य से मंजूर किए गए ये कार्य तेजी से धरातल पर लाए जाएं।

 श्रीमती माया सिंह ने जिला चिकित्सालय मुरार में ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम और 6 बिस्तर के पोस्ट सर्जीकल आईसीयू निर्माण का प्रस्ताव अतिशीघ्र तैयार कराने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। उन्होंने जिला चिकित्सालय की सेवाओं की विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिए कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिये धन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसलिये आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं मिलने में कोई दिक्कत न हो। साथ ही जोर देकर कहा कि अस्पताल के उपकरण दुरूस्त कराने में कदापि देरी न हो।

   बैठक में उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड श्री एन के देशपाण्डे, स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री महीप तेजस्वी, एसडीएम श्री दिनेश शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम के सक्सेना, सिविल सर्जन डॉ. व्ही के गुप्ता व नगर निगम के उप आयुक्त श्री एपीएस भदौरिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

लाईन में लगे बिना सीएसआर से होंगी 70 प्रकार की जाँचें

        जिला चिकित्सालय मुरार एवं जच्चा खाना में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य जाँचों के लिये मरीजों को जल्द ही लाईन में लगने की जरूरत नहीं रहेगी। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत यहाँ के मेटरनिटी विंग में सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोंसबिलिटी) सिस्टम लगाया जायेगा। इस सिस्टम से 70 प्रकार की जाँचें की जायेंगीं।

स्मार्ट सिटी के कार्यों की भी हुई समीक्षा

        मंत्री श्रीमती माया सिंह ने स्मार्ट सिटी के तहत कराए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की। उन्होंने स्मार्ट सिटी के सीईओ को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री महिप तेजस्वी ने अब तक हुए कार्यों एवं प्रस्तावित विकास कार्यों की जानकारी दी। साथ ही कहा कि जल्द ही बैजाताल पर स्मार्ट शो आयोजित किए जायेंगे। ग्वालियर दुर्ग व महाराज बाड़े की ऐतिहासिक इमारतें शीघ्र ही रंगबिरंगी फसाड़ लाईटिंग से जगमगायेंगीं।

Previous articleआसान नहीं होगा शारीरिक अक्षमता बताकर निर्वाचन कार्य से मुक्त होना निर्वाचन संबंधी बैठक में – कलेक्टर डॉ. खाडे
Next articleevm एवं vvpt का प्रचार प्रसार हेतु पार्टनर विभागों को कलेक्टर ने सोंपी जिम्मेदारियाँ