मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में अनियमितता बरतने पर होगी कार्यवाही-कलेक्टर

0

भिण्ड  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष कुमार गुप्ता ने सुपरवाईजरो की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में चल रहे द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत वोटर लिस्ट का शुद्धिकरण तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त वोटर लिस्ट के प्रारूप का प्रकाशन 31 जुलाई को होना है। यदि किसी बीएलओ द्वारा डोर टू डोर सर्वे करने के पश्चात भी मतदाता सूची में अनियमितता पाई जाती है, तो उस बीएलओ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी। इसके साथ ही सुपरवाईजर द्वारा भी अपने कार्य में अनियमितता बरती जाती है, तो उसके विरूद्व भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।

बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टीएन सिंह, एसडीएम लहार श्री सुनील शर्मा, गोहद श्री डीके शर्मा, मेहगांव श्री एमके शर्मा, अटेर डॉ यूनुस कुर्रेशी, सुपरवाईजर तथा अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता ने सुपरवाईजरो से कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सुपरवाईजरो की भूमिका महत्वपूर्ण है। सुपरवाईजरो के पर्यवेक्षण में बीएलओ अपना कार्य करते है, सुपरवाईजरो की जिम्मेदारी है कि वे देखे कि बीएलओ द्वारा डोर-टू-डोर मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा या नहीं। सुपरवाईजर के द्वारा बीएलओ के रजिस्टर का भी सत्यापन किया जावे। अगर त्रुटि पाई जाती है, तो उसमें सुधार करें। मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध है या नहीं इसकी जानकारी भी सुपरवाईजर जिला निर्वाचन अधिकारी को दें। फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ द्वारा हर व्यक्ति के फोटो की जांच संबंधित व्यक्ति के यहां पहुंचकर फोटो का मिलान करके ही की जाए। यदि उसमें त्रुटि पाई जाती है, तो मौके पर ही उसका सुधार करें। डोर टू डोर सर्वे में बीएलओ द्वारा मतदाता सूची में विकलांग व्यक्तियों की भी जानकारी प्राप्त की जाए।

बीएलओं के डोर-टू-डोर सर्वे के बाद वेण्डर द्वारा फार्म की डाटा एन्ट्री का कार्य जारी है। ई.आर.ओ. (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) द्वारा फार्मो के निराकरण की अंतिम तिथि 7 जुलाई निर्धारित की गई है। अनुमोदित मतदान केन्द्रों का ई.आर.एम.ए. में युक्तियुक्तकरण, कट्रोल टेबल अपडेशन और निर्वाचकों के स्थानातरण संबंधी कार्य 21 जुलाई तक पूरा हो जायेगा। फोटो निर्वाचक नामावली का इन्ट्रीगेशन (एकीकरण) 23 जुलाई को होगा। वोटर लिस्ट का मुद्रण एवं 11 सैट तैयार करने का कार्य 30 जुलाई तक एवं प्रारूप का प्रकाशन 31 जुलाई को होगा।

Previous articleविकास पर्व के तहत 212 करोड़ 83 लाख के प्रोजेक्ट का ई-शिलान्यास आज
Next articleपरोपकार की मानसिकता कर्तव्य निर्वहन के लिये ऊर्जा देती है – कलेक्टर डॉ. खाडे