मध्य प्रदेश में 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात – विडियो

0

इमालवा – भोपाल | मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित 6 जिलों में बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. कई निचले स्थानों पर बाढ़ का पानी आ गया है. आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश और बाढ़ से प्रदेश में 11 लोगों की मौत हो गई है.

सी एम शिवराज सिंह ने लिया जायजा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में पिछले तीन-चार दिन से हो रही लगातार तेज बारिश और बाढ़ से आठ लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि दो लोगों की मौत भोपाल में और टीकमगढ़, रीवा, झाबुआ, बैतूल, रायसेन और पन्ना जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

बाढ़ पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
मानसून की बारिश से बेहाल मध्य प्रदेश में हालात को देखते हुए सरकार ने ह्लेपलाइन नंबर जारी कर दिया है. 0755-2441419 नंबर पर फोन कर बारिश के दौरान चल रहे राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ली जा सकती है. इसके अलावा लोग टोल फ्री नंबर 1079 पर भी फोन कर सकते हैं.

भोपाल के सैकड़ों घरों में घुसा पानी
भोपाल में सैकड़ों घरों में पानी अंदर घुस गया है. वहीं राजधानी के कई हिस्से छोटे-छोटे टापू की शक्ल में दिखने लगे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रभावित इलाकों का जायजा लिया.

भारी बारिश से नाले में बहा युवक
पुलिस ने बताया कि इसके अलावा भोपाल की शाहपुर झील के पास एक नाले में बाइक सहित बहने से 21 साल के सौरभ कटियार नामक युवक की शनिवार की दोपहर मौत हो गई. इससे पहले मंडला और सिंगरौली जिले में नाले के पानी के तेज बहाव में बहने से दो लोगों की मौत की सूचना मिली थी.

खतरे के निशान से ऊपर बह रही है नर्मदा
मुख्यमंत्री ने बताया कि होशंगाबाद में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. उन्होंने बताया कि बाढ़ से लोगों को राहत पहुंचाने के लिए प्रदेश स्तरीय सहायता केंद्र शुरू किया गया है. कोई भी बाढ़ पीड़ित लोग फोन नंबर 1079 के जरिए इस केंद्र से संपर्क कर सकता है.

हलाली डैम पर होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक टली
चौहान ने बताया कि भोपाल के निकट हलाली बांध पर रविवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक टाल दी गई है. उन्होंने मंत्रियों को बाढ़ प्रभावित इलाकों में जाकर राहत कार्यों का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं. भोपाल के मौसम के केंद्र अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है.

Previous articleफटी एड़ियों को कोमल-मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Next articleअतिवर्षा से उत्पन्न स्थिति से निपटने के बेहतर प्रबंध करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here