माल्या का UK छोड़ने का मूड नहीं, कहा- मेरी गिरफ्तारी से पैसे नहीं मिलने वाले

0

भारतीय बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेकर विदेश भाग चुके कारोबारी विजय माल्या को वापस लाने की कोशि‍शें तेज हो गई हैं. माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने‍ ब्रिटिश उच्चायोग को पत्र लिखा है. लेकिन इस बीच माल्या ने साफ शब्दों में कहा है कि उनका फिलहाल हिंदुस्तान लौटने का कोई इरादा नहीं है.

शराब कारोबारी विजय माल्या ने अंग्रेजी अखबार के इंटरव्यू में कहा, ‘मेरी गिरफ्तारी से पैसा नहीं मिलेगा. मैं यूके नहीं छोड़ूंगा.’ 60 साल के माल्या इस वक्त सेंट्रल लंदन में अपने घर मायफेयर में रह रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘मैं पैसे देने को तैयार था. हम बैंकों से लगातार बातचीत कर रहे हैं. लेकिन बैंकों ने हमारे प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.’

भारत ने तेज किए कूटनीतिक प्रयास
गौरतलब है कि गुरुवार को ही भारत सरकार ने ब्रिटेन के हाई कमीशन को चिट्ठी लिखकर माल्या के प्रत्यर्पण की मांग की है. वह 2 मार्च से यूके में हैं. जांच एजेंसियों की पकड़ से दूर भाग रहे विजय माल्या के लिए आगे बच पाना मुश्किल हो सकता है. भारत सरकार ने उन्हें हिंदुस्तान लाने के लिए कूटनीतिक स्तर पर प्रयास तेज कर दिए हैं. ब्रिटेन से माल्या को निर्वासित (डिपोर्ट) करने का अनुरोध किया गया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को कहा कि हमने उच्चायोग को पत्र लिखकर ब्रिटिश सरकार से विजय माल्या के निर्वासन का अनुरोध किया है. इसके अलावा लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने मौखिक रूप से यह मामला ब्रिटेन के विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के सामने उठाया है. उन्होंने कहा कि वह इस मामले पर लगातार ब्रिटिश अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक करनल सिंह ने खुद विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर माल्या को लाने के लिए कूटनीतिक प्रयास करने का आग्रह किया था.

ईडी तीन बार जारी कर चुका है समन
बता दें कि ईडी तीन बार माल्या को समन जारी कर पूछताछ के लिए हाजिर होने का मौका दे चुका है. लेकिन माल्या हाजिर होने में असमर्थता जताते रहे. इसके बाद ईडी ने विदेश मंत्रालय से उनका पासपोर्ट रद्द करवा दिया और मुंबई की अदालत से गैर जमानती वारंट भी ले लिया. जाहिर तौर पर माल्या बचने की कोशि‍श में अब ब्रिटिश सरकार से वहां रहने की अनुमति मांगेंगे. इसके अलावा वह अपना पासपोर्ट रद्द करने को चुनौती भी दे सकते हैं.

दूसरी ओर, माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हो चुका है. उनका पासपोर्ट रद्द है. उन्होंने ब्रिटेन के वीजा नियमों का उल्लंघन किया है. वह पर्यटन वीजा पर ब्रिटेन गए थे. जबकि माल्या ने कहा था कि वह एक कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए ब्रिटेन आए हैं, जिसकी अनुमति टूरिस्ट वीजा पर नहीं दी जाती है.

Previous articleफेसबुक की कमाई जान उड़ जाएंगे होश, रोजाना इतनी देर ऑनलाइन रहते हैं लोग
Next articleसुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, दिल्ली में कल से डीजल टैक्सी बंद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here