मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना से श्रमिकों की बदलेगी जिंदगी – मंत्री श्री भार्गव

0

सागर  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश में पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना प्रारम्भ की गई है। इसके अंतर्गत गढ़ाकोटा में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने हितग्राहियों को मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना, अंत्येष्टि सहायता राशि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पट्टा वितरण, से हितग्राहियों को लाभांवित किया। इस अवसर पर लघु वनोपज संध अध्यक्ष श्री महेश कोरी, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्री भरत चौरसिया, उपाध्यक्ष श्री मनोज तिवारी, श्री बसन्त यादव, कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह, एसडीएम श्री एल.के. खरे एवं अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इस योजना के क्रियान्वयन से समाज के बड़े तबके में सकारात्मक बदलाव आयेगा। उनके जीवन में खुशहाली की नई शुरूआत होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) योजना का उद्देश्य श्रमिकों के परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने तथा उन्हें जरूरत और मुसीबत के समय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत महिला श्रमिक को प्रसव पूर्व जांच के लिए 4 हजार रूपए और प्रसव के बाद भी 12 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। अंत्येष्टि के लिए पांच हजार रूपए नगद देने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) योजना में पंजीकृत श्रमिकों को प्रतिमाह 200 रूपए तक बिजली बिल भुगतान करने का प्रावधान किया गया है। श्रमिकों के परिवार में 200 रूपए से अधिक का बिजली बिल आने पर शेष राशि का भुगतान शासन द्वारा किया जायेगा। 200 रूपए से कम बिजली बिल आने पर उतनी ही राशि का भुगतान श्रमिक उपभोक्ता को करना पडेगा। इसी प्रकार से पंजीकृत श्रमिक की सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपए और दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए तथा स्थाई अपंगता पर 2 लाख और अस्थाई अपंगता पर 1 लाख रूपए की सहायता राशि प्रदान की जायेगी। पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों, यूपीएससी, पीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जायेगी। श्रमिकों तथा उनके परिवार के लिए निःशुल्क ईलाज की सुविधा, पंजीकृत श्रमिकों को रोजगार तथा ऋण सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यह कार्ड भविष्य की गारंटी प्रदान करेंगे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अब कोई भी गरीब बिना जमीन के टुकड़े के नही रहेगा। उसे पट्टा देकर कानूनी रूप से जमीन का मालिक बनाया जाएगा और फिर उस जमीन पर गरीब को आवास बनाकर दिया जाएगा। वर्ष 2022 तक सभी के पक्के मकान होंगे। उन्होंने बताया कि पिछले 4 माह में जिले में 1 लाख पट्टो का वितरण किया जा चुका है। संबल योजना के अंतर्गत जिले में 4 लाख 60 हजार पंजीयन कार्ड बनाये जा चुके है।

कार्यक्रम में अनुग्रह सहायता योजनान्तर्गत पंजीकृत असंगठित श्रमिक की मृत्यु होने पर उनके वारिस अनुग्रह सहायता प्रदाय की गई जिसमें श्रीमती सुमन साहू, श्रीमती निशा ज्योतिषी, श्रीमती ललिता बाई को 2 लाख रूपये की राशि के चैक अतिथियों द्वारा प्रदाय किए गए। उज्ज्वला योजनान्तर्गत 321 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्रदान किये गए। जिसमें 7 हितग्राहियों को प्रतिकात्मक रूप से निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। इसमें मनीषा रानी, माया यादव, प्रगति कुर्मी, दुर्गा कुर्मी, कुसमरानी कुर्मी, लक्ष्मीबाई पटेल, रूपरानी गोपाल एवं कृष्णा नारायण शामिल थे। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत मंत्री श्री भार्गव द्वारा पवन यादव, पंकज मिश्रा एवं मुकेश चतुवेर्दी को 5 लाख रूपये, अमित खटीक, विजय शुक्ला, जमुना यादव को 3 लाख रूपये की राशि चैक स्वरूप प्रदान की गई। साथ ही लगभग 6500 श्रमिकों को श्रमिक कार्ड का वितरण किया गया। मंच संचालन विकास जैन ने किया।

Previous articleस्कूल भवनों के लिये हर हाल में जमीन उपलब्ध करायी जायेगी – कलेक्टर
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहडोल जिले में 69 करोड़ रूपये की लागत वाले कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास