मोदी कैबिनेट की पहली बैठक, अमित शाह-राजनाथ सहित दिग्गज मंत्री पहुंचे

0

शपथ ग्रहण के बाद शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 की पहली कैबिनेट बैठक हुई। इसमें गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत सभी मंत्रियों ने शिरकत की। हालांकि बैठक में क्या-क्या फैसले लिए गए, अभी यह सामने नहीं आया है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार 2.0 कुछ अहम निर्णय ले सकती है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद पहला निर्णय देश की रक्षा में प्राणों की बाजी लगाने वाले शहीदों के परिजनों के लिए लिया है जिसमें उनके बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृति की राशि में वृद्धि करने के साथ-साथ आतंकवादी और माओवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी इसके दायरे में लाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्विट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘‘ हमारी सरकार का पहला निर्णय देश की रक्षा करने वालों को समर्पित है। राष्ट्रीय रक्षा निधि से दी जाने वाली प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना में बदलावों को मंजूरी दी गयी है और आतंकवादी तथा माओवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी यह छात्रवृति दी जायेगी।”

इस योजना के तहत शहीदों के बेटों को दी जाने वाली 2000 रूपये प्रति माह की राशि बढाकर 2500 और बेटियों को दी जाने वाली राशि 2250 रूपये से बढाकर 3000 रूपये प्रति माह की गयी है। आतंकवादी और माओवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी अब इसके दायरे में लाया गया है। हर साल 500 पुलिसकर्मियों के बच्चों को यह छात्रवृति दी जायेगी। गृह मंत्रालय इसके लिए नोडल मंत्रालय होगा।

Previous articleमोदी सरकार का बड़ा फैसला, शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप बढ़ी
Next articleआज का दिन बहुत बुरा था-पाक कप्तान सरफराज अहमद