मोदी राज में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, अब तक का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

0

पेट्रोल की कीमतें आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकाल के सर्वोच्च स्तर 74.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दरें सर्वकालिक उच्च स्तर 65.65 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं. इससे उपभोक्ताओं के ऊपर पड़ रहे दबाव को कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग तेज हो गई है.

पेट्रोल-डीजल के दाम 19-19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
दरअसल तेल कंपनियां पिछले साल जून से रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतें संशोधित कर रही हैं. आज जारी अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल-डीजल की कीमतें 19-19 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं. अधिसूचना में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ने से घरेलू बाजार में भी वृद्धि करनी पड़ी है. इससे पहले शनिवार को भी पेट्रोल की कीमतें 13 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल की कीमतें 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई थीं.
दक्षिण एशिया में तेल भारत में सबसे महंगा

नई दरों के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 74.40 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है जो 14 सितंबर 2013 के बाद का उच्च स्तर है. तब पेट्रोल 76.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. दक्षिण एशियाई देशों में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सर्वाधिक हैं.

देश में विपणन दरों में लगभग आधी हिस्सेदारी करों की है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच उत्पाद शुल्क में 9 बार बढ़ोतरी की. उत्पाद शुल्क में महज एक बार पिछले साल अक्तूबर में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई.

विपक्ष का चौतरफा हमला
गौरतलब है कि तेल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि सरकार के लिए चिंता का सबब बनी है. विपक्ष इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेर रहा है तो जनता भी कीमतों में इजाफे से हलकान है. कुछ दिन पहले सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कि सरकार ने तेल कंपनियों से तेल की कीमतों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं करने के लिए कहा था. क्योंकि विपक्ष कर्नाटक चुनाव में इस मुद्दे को लगातार उछाल रहा था.

Previous articleकृष्णप्पा गौतम ने लगाया विजयी सिक्स, राजस्थान ने मुंबई को 3 विकेट से हराया
Next articleड्राइवर का धर्म देखकर VHP के युवा कार्यकर्ता ने कैंसल की ओला कैब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here