म.प्र. के युवा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे हैं – मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे

0

इंदौर- ईपत्रकार.कॉम |इंदौर में पेट्रोलियम मंत्रालय और आई.सी.आई.सी.आई बैंक म.प्र. राज्य सरकार के साथ मिलकर दक्षता अकादमी प्रारंभ करेगा। इसके लिए राज्य शासन से जमीन उपलब्ध होते ही पेट्रोलियम मंत्रालय 20 करोड रुपये की लागत से आधारभूत संरचना और भवन बनायेगा, जिसका संचालन आई.सी.आई.सी.आई फॉउडेशन के साथ किया जायेगा। म.प्र. के युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में दक्ष बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने में यह अकादमी मील का पत्थर साबित होगी। केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, कौशल विकास उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आई.सी.आई.सी.आई और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा संचालित अकादमी के दीक्षांत समारोह में यह बात कही। श्री प्रधान ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी यही चाहते है कि युवाओं में दक्षता को बढ़ाकर उनको रोजगार उपलब्ध कराया जाये। युवाओं में दक्षता होने पर वह किसी भी कार्य को करने में सक्षम होंगे, सम्मान और आत्मविश्वास के साथ अपने पैरों पर खड़े होगें। आई.सी.आई.सी.आई खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित अकादमी के दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम की अध्यक्षता खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने की और आई.सी.आई.सी.आई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक श्रीमती चंदा कोचर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थी।

केन्द्रीय मंत्री ने अपने उदबोधन में कहा कि इंदौर में संचालित हो रही आई.सी.आई.सी.आई अकादमी देश के लिए रोल मॉडल है। यहां पर प्रशिक्षित युवाओं को 100 प्रतिशत रोजगार मिला हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय प्रतिवर्ष 10 लाख करोड़ रुपये के पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री करता है, जिसमें से 7 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कच्चे तेल का आयात करता हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी के निर्देश हैं कि इसकी लागत 10 प्रतिशत तक कम की जाये, जिससे विदेशी मुद्रा एवं पर्यावरण को बचाने में सहयोग मिले। इस कार्य के लिए तकनीकी रूप से सक्षम ड्रायवरों की आवश्यकता होगी, जो गाडियों को बेहतर तरीके से ड्राइव करें और ईधन बचायें। इसके लिए अकादमी में प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी।

उन्होंने कहा कि भारत और जापान संयुक्त रूप से तकनीकी योग्यता बढाने के लिए सहयोग कर रहें हैं। जापान में कृषि क्षेत्र पूर्णत: यंत्रिकृत हैं और उन्हें मेन पॉवर की आवश्यकता हैं। जिसकी कमी को अकादमी से प्रशिक्षित युवा पूर्ण कर सकते हैं। भारत सरकार के दूसरे मंत्रालयों से विचार विमर्श कर आई.सी.आई.सी.आई अकादमी में जापानी भाषा सिखाने के लिए कार्य प्रारंभ किया जायेगा। जिससे म.प्र. के युवाओं को जापान में भी रोजगार के अवसर प्राप्त होगें।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा की इंदौर की आई.सी.आई.सी.आई अकादमी देश में विशिष्ट स्थान रखती हैं। पेट्रोलियम मंत्री श्री धमेन्द्र प्रधान ने यहां पर संचालित हो रही गतिविधियों का निरीक्षण किया और ऐसी अकादमी देश के अन्य राज्यों में भी संचालित करने के लिए प्रस्तावित किया हैं। कौशल विकास के माध्यम से प्रदेश के गांव-गांव में युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किये जा रहें हैं। यह अकादमी खेल एवं युवा कल्याण और आई.सी.आई.सी.आई बैंक के माध्यम से प्रारंभ की गई हैं। विगत 4 वर्ष में 4 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया हैं।

आई.सी.आई.सी.आई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती चंदा कोचर ने कहा कि आई.सी.आई.सी.आई बैंक देश के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। आई.सी.आई.सी.आई प्रशिक्षिण अकादमी इस कार्य में बेहतर रोल अदा कर रहीं हैं। देश में कौशल विकास के कार्य को आगे बढा रहीं हैं। क्रेडिट और फाइनेंश से आगे बढकर स्किल डबलपमेंट का कार्य भी कर रहीं हैं। आई.सी.आई.सी.आई बैंक देश भर में 24 से अधिक अकादमी संचालित कर रहीं हैं। जिसमें 11 कोर्सो में युवाओं को प्रशिक्षिण दिया जा रहा हैं। 11 से अधिक नॉलेज पार्टनर, इंड्रस्टिज अकादमी के लिए प्रशिक्षिण कोर्स तैयार करती हैं और एक हजार से अधिक औद्योगिक संस्थान में रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा हैं। इन सभी अकादमियों में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इन अकादमियों के माध्यम से विगत वर्ष एक लाख 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया गया था। मार्च 2018 तक 2.5 लाख से अधिक युवाओं को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। श्रीमती काचर ने कहा कि देश में सामाजिक आर्थिक समानता और विकास के लिए ऐसा प्रशिक्षण आवश्यक हैं। आई.सी.आई.सी.आई बैंक दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करता हैं और रोजगार के अवसर प्रदान करता हैं। इंदौर में पहली बार आने पर उन्होने कहा कि इंदौर में राज्य सरकार के सहयोग से अकादमी बेहतर कार्य कर सौ प्रतिशत परिणाम दे रहीं हैं। 3 माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 421 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार पाने में सफल हुए हैं। अभी तक 4 हजार युवाओं को औद्योगिक आवश्यकता के आधार पर प्रशिक्षण दिया गया हैं और सभी को रोजगार मिला है।

कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक श्री उपेन्द्र जैन ने स्वागत भाषण दिया और म.प्र. में युवाओं के लिए चल रही गतिविधियों की जानकारी भी दी। दीक्षांत समारोह में छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गये। अतिथियों को आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती चंदा कोचर द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन ने आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक श्रीमती चंदा कोचर को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Previous article25 अक्टूबर 2017 बुधवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleअच्छे स्वास्थ्य के लिए खाना खाते वक़्त ध्यान रखे ये बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here