यह आखिरी सभा, इसके बाद सीधा राम मंदिर निर्माण होगा-विहिप

0

अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की धर्म सभा जारी है। इसमें मंच का संचालन कर रहे विहिप उपाध्यक्ष चंपत राय ने कहा कि जब अर्जुन नहीं समझ रहे थे तो कृष्ण ने मुंह खोला था। आज वही काम विहिप कर रही है। अयोध्या में केवल राम मंदिर चाहिए। मस्जिद का कोई स्थान नहीं है। हमें पूरी जमीन चाहिए। जमीन का बंटवारा नहीं होगा। हिंदुओं के सब्र की परीक्षा न ली जाए। आज सिर्फ 48 जिलों से रामभक्त आए हैं। आगे और भीड़ यहां आएगी।

विहिप इस सभा के जरिए सरकार से आगामी शीतकालीन सत्र में राम मंदिर के लिए अध्यादेश लाने की मांग करेगी। सभा में दो लाख राम भक्तों और संतों के जुटने का दावा है। सुरक्षा के चलते अयोध्या में 70 हजार जवान तैनात किए गए हैं। उधर, अयोध्या विवाद में पक्षकार इकबाल अंसारी ने सुरक्षा व्यवस्था पर संतुष्टि जताई और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि अगर 1992 में इस तरह की सुरक्षा होती तो बाबरी का विध्वंस न होता।

स्वामी परमहंस ईंटें लेकर- विवादित स्थल की ओर निकले
राम मंदिर निर्माण के लिए आमरण अनशन कर चुके तपस्वी छावनी के संत स्वामी परमहंस दास अपने समर्थकों के साथ रविवार को राम जन्म भूमि के विवादित स्थल पर ईंटें लेकर निकले पड़े। उन्होंने कहा- भाजपा आज वीएचपी को आगे करके धर्माचार्य को तोड़ने-फोड़ने का काम कर रही है। महंत परमहंस ने चेतावनी दी है कि अगर 6 दिसंबर से पहले राम मंदिर निर्माण शुरू नहीं हुआ तो वह आत्मदाह कर लेंगे।

मुस्लिम युवक ने राम भक्तिों पर बरसाए फूल
धर्म सभा में महंत नृत्य गोपाल दास को मंच पर सबसे आगे बिठाया गया। इस सभा में भाजपा के कई बड़े चेहरे भी शामिल होने की चर्चा है, लेकिन मंच पर हरिद्वार, अयोध्या और अन्य प्रदेशों से आने वाले संत ही मौजूद हैं। विहिप की धर्म सभा को किन्नर अखाड़े ने भी समर्थन दिया है। महामंडलेश्वर भवानी नाथ वाल्मीकि की अगुआई में तमाम किन्नर धर्मसभा में पहुंचे। इससे पहले धर्म सभा मार्ग पर बबलू नाम के मुस्लिम युवक की अगुवाई में लोगों ने रामभक्तों पर पुष्प वर्षा की।

मंदिर के लिए एक करोड़ रुपए का दान
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रतापगढ़ के पूर्व सह संघ चालक सियाराम उमरवैश्य ने मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए दान दिए। यह ऐलान उन्होंने हाल ही में किया था। रविवार को धर्म सभा में उन्होंने विहिप के मंच पर मणिराम छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास को चेक सौंपा। सियाराम, रियल स्टेट कारोबारी हैं। उन्होंने अपनी जमीन बेचकर यह राशि जुटाई है।

उद्धव ने किए रामलला के दर्शन
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे रविवार को पत्नी रश्मि व बेटे आदित्य के साथ राम जन्मभूमि में रामलला के दर्शन किए। इसके बाद वह अयोध्या में ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। उसके बाद वह मुंबई के लिए निकल जाएंगे। ठाकरे शनिवार को अयोध्या पहुंचे थे। यहां उन्होंने कहा था कि मैं चार साल से सो रहे कुंभकरण को जगाने के लिए यहां आया हूं। अगर सरकार मंदिर के लिए कानून लाती है तो हम समर्थन करेंगे।

यह आखिरी बैठक, अब सीधे मंदिर बनेगा- विहिप
धर्म सभा से पहले विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि यह हमारी अाखिरी बैठक है। इसके बाद और सभाएं या प्रदर्शन नहीं होंगे। न ही किसी को समझाया जाएगा। सीधे मंदिर निर्माण होगा। विहिप के संगठन सचिव भोलेंद्र ने कहा, ‘‘हमने पहले 1950 से 1985 तक 35 साल अदालती फैसले का इंतजार किया। इसके बाद 1985 से 2010 तक का समय हाईकोर्ट को फैसला देने में लग गया। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने त्वरित सुनवाई की अर्जी दो मिनट में ठुकरा दी। दुर्भाग्य है कि 33 साल से रामलला टेंट में हैं। अब और इंतजार नहीं होगा।’’

स्‍कूल-कॉलेज बंद, 100 कंपनी पीएससी तैनात
अयोध्‍या में धर्म सभा को देखते हुए सभी स्‍कूल-कॉलेज भी बंद रखे गए हैं। बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी के घर पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाई गई है। एडीजी स्तर के पुलिस अफसर को सुरक्षा का जिम्मा दिया गया। यहां तीन एसएसपी, दस एएसपी, 21 डीएसपी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, पीएससी 100 कंपनी, आरएएफ की 5 कंपनी, एटीएस कमांडो को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। डीएम डॉक्टर अनिल ने बताया कि, आरजेबी क्षेत्र में टेढ़ी बाजार से रास्ता सील कर दिया गया है। ड्रोन कैमरे की मदद से हर जगह की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

पुलिस ने अलर्ट जारी किया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पुलिस अफसरों की मीटिंग बुलाई थी। सूत्रों के मुताबिक, योगी ने पुलिस को कड़ाई करने और धार्मिक उन्माद फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए। इसके बाद एडीजी जोन आगरा ने सभी एसपी-एसएसपी को धार्मिक उन्माद होने की आशंका होने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए। पुलिस को डर है कि धर्म सभा के दौरान बड़ी संख्या में भक्त इकट्ठा हो रहे हैं, ऐसे में विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है।

Previous articleराम मंदिर पर कांग्रेस खेल रही खतरनाक खेल, जजों को डरा रही-PM मोदी
Next articleकांग्रेस नेता ने विवादित बयान देते हुए कहा-जिस मोदी के पिता का नाम कोई नहीं जानता, वो राहुल गांधी से हिसाब मांगते हैं