युद्ध स्तर पर करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण-कलेक्टर

0

कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों एवं राजस्व विभाग के मैदानी कर्मचारियों को राजस्व प्रकरणों का निराकरण युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा है कि वे नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों का सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निराकरण करायें। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुये कहा है कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में पटवारियों की रिपोर्ट एवं अभिलेखागार से दस्तावेजों प्राप्त करने में कठिनाईयों के मद्देनजर शहडोल जिले में पटवारियों की रिपोर्ट तहसीलदारों को समय पर मुहैया कराने के लिये जिले में 1 से 5 सितम्बर तक विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इन विशेष शिविरों में जिले के सभी पटवारी तहसील कार्यालयों में उपस्थित होकर तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों के राजस्व न्यायालयों की मांग के अनुरूप पटवारी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगें। कलेक्टर ने सभी पटवारियों को निर्देश दिये हैं कि वे 1 से 5 सितम्बर तक तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों के राजस्व न्यायालयों में पटवारी बस्तों एवं रिकार्ड सहित उपस्थित होकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये आवश्यक पटवारी रिपोर्ट देगें।

इसी प्रकार कलेक्टर ने जिला अभिलेखागार के प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री राजेश त्रिपाठी को तलब कर निर्देश दिये हैं कि वे अभिलेखागार से राजस्व अभिलेख अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और तहसीलदारों को सहजता से अभिलेख मुहैया करायें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि राजस्व अभिलेखागार के प्रभारी अधिकारी अगले सात दिवसों में अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और तहसीलदारों की मांग के अनुरूप उन्हें राजस्व अभिलेख मुहैया करायें। कलेक्टर ने ताकिद किया है कि जिला राजस्व अभिलेखागार से राजस्व अधिकारियों एवं किसानों को सहजता एवं सरलता से रिकार्ड उपलब्ध होना चाहिए। कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला आज राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी राजस्व न्यायालयों में एक वर्ष तक के लंबित सभी प्रकरणों जिसमें अमल दरफ्त नहीं हुई ऐसे सभी प्रकरणों का 25 से 28 अगस्त तक अमल दरफ्त करके किसानों को खसरा और बी-1 की नकल दें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि सीमांकन, नामांतरण और बंटवारा के शत-प्रतिशत प्रकरणों को आरसीएमएस में दर्ज करायें तथा उनका निराकरण करायें।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आरसीएमएस में राजस्व प्रकरणों के दर्ज करने के बाद ही उनका निराकरण करायें। उन्होने कहा कि सीमांकन के आवेदन के निराकरण के पूर्व आरसीएमएस में उनका दर्ज होना अनिवार्य होगा। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पटवारी 1 से 5 सितम्बर तक विशेष राजस्व शिविरों में फरद और नक्शा मुहैया करायेगें तथा जितने मामलों में रिपोर्ट मांगी जाएगी उन सभी मामलों में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि यह राजस्व शिविर सभी तहसीलों में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी के मार्गदर्शन में आयोजित होंगें। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिले में खसरा और बी-1 के वितरण के लिये विशेष अभियान चलाया जा रहा है, कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों और पटवारियों को निर्देश दिये हैं कि वे किसानों को खसरा और बी-1 के निःशुल्क वितरण के दौरान जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें तथा बी-1 अथवा खसरे के वितरण के दौरान फोटो ग्राफ भी खिंचवायें।

बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अधीनस्थ तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों के राजस्व न्यायायालों का निरीक्षण करें तथा निरीक्षण प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय को मुहैया करायें। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये कि अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों के न्यायालयों का निरीक्षण वे स्वंय करेंगें। बैठक में कलेक्टर ने मोबाईल एप से गिरदावरी करने के निर्देश सभी राजस्व निरीक्षकों को दिये तथा मोबाईल गिरदावरी एप से फसल गिरदावरी की प्रक्रिया के संबंध में राजस्व अधिकारियों को जानकारी दी। बैठक में कलेक्टर ने 5 साल के पूर्व से लंबित राजस्व प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा की तथा सभी तहसीलदारों को निर्देश दिये कि वे लंबित राजस्व प्रकरणों का युद्ध स्तर पर निराकरण सुनिश्चित करायें। बैठक मे अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह, एसडीएम सोहागपुर श्री रमेश सिंह, एसडीएम जैतपुर श्री सी.एल.चनाफ, एसडीएम जयसिंहनगर श्री जवाहर लाल तिवारी, तहसीलदार सोहागपुर श्री संजय दुबे, तहसीलदार जैतपुर श्रीमती मीनाक्षी बंजारे, तहसीलदार गोहपारू श्री राजेश मरावी एवं अन्य तहसीलदार, नायब तहसीलदार व राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

Previous articleप्रोत्साहन से बढ़ता है खिलाड़ी का मनोबल- पुलिस अधीक्षक श्री सांघी
Next articleबिना क्वॉलिटी गिराए ऑनलाइन ऐसे करें फोटो का साइज़ कम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here