रक्षाबंधन पर राखी बांधने के सिर्फ 2 घंटे ही हैं शुभ मुहूर्त

0

रक्षा बंधन 7 अगस्‍त को मनाया जाएगा। राखी हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। रक्षाबंधन सावन का मास का आखिरी दिन होता है इसी कारण इसे श्रावणी (सावनी) या सलूनो भी कहते हैं। राखी साम सामान्‍यत्‍ह बहनें भाई को बांधती हैं लेकिन हमारे देश में ब्राहम्‍णों, गुरूओं और नेता या प्रतिष्ठित व्यक्ति को भी राखी बांधी जाती है। देश में कहीं जगह वृक्ष को और भगवान को भी राखी बांधने की परंपरा है। भाई-बहन के प्यार और स्नेह के इस त्योहार से पहले हम आपको बता रहे हैं कि भला इस बार के रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त कब होगा।

पंडितों के अनुसार चंद्रग्रहण से नौ घंटे पहले सूतक लग जाता है। सूतक लगने से कुछ देर पहले तक भद्रा प्रभावकारी रहेगी। भद्रा और सूतक के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता। इसका मतलब है कि भद्रा समाप्त होने सूतक शुरू होने के बीच का कुछ समय ही आपके लिए राखी बांधने के लिए शुभ है।

7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे से बाद दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन हेतु शुभ समय है। इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा। चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पूर्व सूतक लग जाएगा। इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा। चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा। पंडितों के अनुसार भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए।

Previous articleपाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्‍बासी
Next articleदिल का दर्द ज़बाँ पे लाना मुश्किल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here