राजस्व प्रकरणों का शिविर और मोबाइल कोर्ट लगाकर करें निराकरण-कलेक्टर भरत यादव

0

जबलपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर भरत यादव ने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में सीमांकन, बंटवारा और नामांतरण जैसे राजस्व प्रकरणों का शिविर और मोबाईल कोर्ट लगाकर निराकरण करने के निर्देश दिए राजस्व अधिकारियों को दिए हैं।

श्री यादव आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। कलेक्टर ने 19 फरवरी को लगाई गई राजस्व लोक अदालत में निराकृत प्रकरणों की समीक्षा भी की। उन्होनें राजस्व वसूली में अपेक्षित गति नहीं आ पाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने अपने-अपने क्षेत्र की राजस्व वसूली की स्थिति की लगातार समीक्षा करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने राजस्व वसूली में बड़े बकायादरों पर खासतौर से निजी भू-स्वामियों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए और बकाया नहीं चुकाने पर उनकी सम्पत्ति कुर्क करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर जबाब प्रस्तुत करने और शासन का पक्ष मजबूती से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि न्यायालय में चल रहे प्रत्येक प्रकरण की शासन स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है किसी भी प्रकरण में कहीं भी चूक हुई तो सम्बन्धित अधिकारियों पर तुरन्त कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने निर्माण एवं विकास कार्यों के लिये शासकीय विभागों को भूमि आबंटन के मामलों का तुरन्त निराकरण करने के निर्देश दिए राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने पांच बर्ष बाद भी उपयोग नहीं कर पाने पर भूमि का आबंटन रद्द करने की कार्यवाही करने कहा।

बैठक में सी एम मॉनिट से प्राप्त आवेदनों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। श्री यादव ने सीएम हेल्पलाईन की प्राप्त शिकायतों का प्राथमिक स्तर पर और शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने जनसुनवाई में प्राप्त हुए आवेदनों को ऑनलाइन दर्ज करने और उनका निराकरण भी ऑनलाइन दर्ज करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में दसवीं – बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये हैं। छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में व्यवधान न हो इसके लिये श्री यादव ने ग्रामीण क्षेत्रों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर लगी रोक पर भी सख्ती से अमल करने की बात कही। श्री यादव ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि यदि उन्हें भी ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन होता दिखाई दे तो तत्काल इसकी सूचना सम्बन्धित क्षेत्र के एसडीएम या पुलिस अधिकारी को दें। यदि उनकी सूचना पर तुरन्त कार्यवाही नहीं हुई तो इसकी जानकारी तुरन्त दें।

कलेक्टर ने नर्मदा गौ कुम्भ के लिये सौपी गई सभी जिम्मेदारियों और दायित्वों का सजगता से निर्वाह करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने नर्मदा कुम्भ की बेहतर तैयारियों और अच्छी व्यवस्थाओं के लिये अधिकारियों की सराहना भी की। श्री यादव ने नर्मदा कुम्भ में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को एक- दूसरे से निरन्तर सम्पर्क में रहने तथा आपस मे संवाद और समन्वय बनाये रखने की बात भी कही।

कलेक्टर ने गेहूं के उपार्जन के लिये किसानों के पंजीयन में भी गति लाने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि इस बार पंजीयन की तारीख आगे नहीं बढ़ेगी इससे सभी किसानों को अवगत करा दिया जाए। श्री यादव ने किसानों से भी आग्रह किया कि वे निर्धारित समय सीमा 28 फरवरी तक अपना पंजीयन हर हाल में करालें।

कलेक्टर ने जबलपुर शहर में पीडीएस सर्वे की धीमी गति पर नगर निगम के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यही हालत रहे तो शहरी क्षेत्र में जिला स्तरीय अधिकारियों को पीडीएस सर्वे की जिम्मेदारी सौपनी पड़ सकती है। श्री यादव ने मिलावटी और दूषित खाद्य पदार्थो के विक्रय को रोकने की जा रही कार्यवाही में तेजी लाने तथा नकली दवाओं का कारोबार करने वालों एवं झोला छाप चिकित्सकों के विरुद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिटफण्ड कम्पनियों एवं सूदखोरों तथा अनियमितता करने वाली सहकारी गृह निर्माण समितियों के विरुद्ध कारवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को भूमि के पट्टे आबंटित करने की कार्यवाही को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।

बैठके में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ,अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे।

Previous articleमहिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए हर संभव मदद दिलाई जायेगी
Next articleकॉलेज युवतियों को दिया जा रहा है आत्‍मरक्षा प्रशिक्षण