लोक कल्याण शिविर में समस्याओं का होगा तत्काल निराकरण:- कलेक्टर

0

डिण्डौरी – ईपत्रकार.कॉम |डिण्डौरी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मकर संक्रांति के अवसर पर 3 दिवसीय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिले में प्रमुख रूप से कुटरई मेला, कोसमघाट मेला, मालपुर मेला, लक्ष्मण मड़वा में मेला भरता है। इन मेलों में श्रद्धालुओं की भारी भरकम भीड रहती है। इस वजह से जिले के सभी मेला स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करना जरूरी है। कलेक्टर श्री अमित तोमर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को जिले में आयोजित सभी मेला कार्यक्रमों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम एवं श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का पूरा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर एसडीएम डिण्डौरी, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल सोनी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मनोज लारोकर, जिला समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान श्री आर.के. मिश्रा, खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी श्री चेतराम अहिरवार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला कार्यक्रम स्थल पर श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सा सेवाएं, पेयजल, चलित शौचालय, पूछताछ केन्द्र इत्यादि की सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाये।

लोक कल्याण शिविर में समस्याओं का होगा तत्काल निराकरण:-  

    कलेक्टर ने इस अवसर पर सभी जनपदों के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद क्षेत्रों में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय एवं खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मौके पर ही पेंशन, मजदूरी भुगतान, सहायता राशि, बीपीएल सूची मे नाम दर्ज, राशन पात्रता पर्ची इत्यादि शिकायत एवं समस्याओं का तत्काल निराकरण कर हितग्राहियों को लाभांवित करें। कलेक्टर ने आयोजित बैठक में राजस्व अधिकारियों को नजूल-वसूली के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पटवारी हल्का के अंतर्गत अविवादित नामांतरण बंटवारा की प्रविष्टि एवं निराकरण अनिवार्य रूप से करें। कलेक्टर ने इस दौरान राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने को कहा। उन्होंने न्यायालीन प्रकरणों का निराकरण तत्काल करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पटवारियों को अपने-अपने हल्के के ग्राम पंचायतों में बैठने के लिए दिन निर्धारण करना होगा। जिससे ग्रामीणों की समस्या और शिकायतों का निराकरण किया जा सके, इससे ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी।

कलेक्टर ने की विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा:-   

     कलेक्टर ने आयोजित समय-सीमा की बैठक में हरिवंश नामदेव वाहन चालक को 6 महीने का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। जानकारी में बताया गया कि श्री हरिवंश नामदेव को जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी की इनोवा वाहन चलाने के लिए किसी भी प्रकार का लिखित में आदेश नहीं दिया गया था, इसीलिए वाहन चालक को भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसी प्रकार से ग्राम पंचायत धुर्रा में सरपंच और सचिव के द्वारा शासकीय राशि का गबन करने पर जांच करने के निर्देश दिये गए। ग्राम पंचायत गाडासरई में सरपंच एवं सचिव के खिलाफ कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा ने जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत कर सरपंच एवं सचिव ग्राम पंचायत गाडासरई द्वारा 6 लाख 20 हजार 403 रूपए का गबन होना बताया गया है। उक्त सरपंच सचिव को धारा 40 एवं 92 के तहत नोटिस जारी किया गया है। कलेक्टर ने बैठक में श्री नोखे सिंह, श्री रमई सिंह, श्री राकेश, श्री लालसिंह, श्री माखनलाल, श्री कांशीराम, श्रीमति अनुपिया बाई, श्रीमति हल्की बाई, श्रीमति रामबाई, श्री विकास नामदेव, श्रीमति मथुरा बाई, श्री रामफल परस्ते, श्री टेकसिंह, श्री संतकुमार, श्री अमृत सिंह, श्रीमति अघनी बाई, श्रीमति रतनी बाई, श्री चरण सिंह, श्री हरिसिंह, श्री राजेश कुमार, श्री ईश्वरलाल श्री रमेश प्रसाद खाण्डे, श्री राकेश प्रसाद, श्री अशोक कुमार, श्रीमति सुमंत्रा बाई, श्रीमति सरोज बाई, श्रीमति सुशीला बाई, श्री नीलमदास, श्रीमति अंती बाई, श्री शिवप्रसाद, श्रीमति कमलवती बाई, श्रीमति रामवती बाई, श्री मायाराम, श्रीमति बजरिया बाई, श्री लोकसिंह, श्रीमति राधा बाई, श्री फुल्लू, श्रीमति मीरा बाई, श्री गुलाब सिंह उरैती के प्रकरणों सहित अन्य विभागों के विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

Previous article16 जनवरी 2018 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleसभी विभाग लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here