विकास कार्यो एवं जनता की मदद करना ही हमारा लक्ष्‍य – जनजातीय कार्य मंत्री श्री आर्य

0

अशोकनगर  – ईपत्रकार.कॉम |क्षेत्र का सम्‍पूर्ण विकास करना और आम जनता की मदद करना हमारा लक्ष्‍य है। इस लक्ष्‍य की पूर्ति की लिए सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित की जायेगी। इस आशय के विचार प्रदेश के राज्‍यमंत्री नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन, विमानन, आनन्द, जनजातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग श्री लालसिंह आर्य द्वारा मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ढिमचोली, चिनकुपुर, बम्‍मनखिरिया, डोगरा, सोनाखेडी तथा पठारी में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान व्‍यक्‍त किये। भ्रमण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी श्री उदय सिंह सिकरवार, अनुसूचित जाति प्रदेश महिला मोर्चा की सदस्‍य श्रीमति शीला जाटव, जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग श्री बी.एल.परमार, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी साथ थे।

मंत्री श्री आर्य ने कहा कि जिले के अति पिछड़े दलितों को अग्रिम पंक्ति में लाना शासन का प्रमुख लक्ष्‍य है। साथ ही दलित गरीब समाज का उत्‍थान करना शासन का मुख्‍य उद्देश्‍य है। शासन की जनकल्‍याणकारी योजनाओं के माध्‍यम से जनता का कल्‍याण करना हमारी प्राथमिकता है। उन्‍होंने कहा कि गांव, गरीब एवं महिलाओं के उत्‍थान के लिए केन्‍द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्‍न जनकल्‍याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीणजन इन योजनाओं का लाभ लें ओर समाज की मुख्‍य धारा से जुडे। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजनान्‍तर्गत महिलाओं को गैस कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराये जा रहे है। प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के जन्‍म से लेकर उनके विवाह की जिम्‍मेदारी मुख्‍यमंत्री कन्‍या दान योजनान्‍तर्गत प्रदेश सरकार निभा रही है। प्रदेश के महु में 12.50 करोड रूपये की राशि से बाबा साहब का राष्ट्रीय स्मारक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा निर्मित कराया गया है। जहां प्रत्येक 14 अप्रैल को उनके जन्म दिवस पर महाकुम्भ का आयोजन होता है।

ग्रामीणों को दी अनेकों सौगातें
भ्रमण के दौरान मंत्री श्री आर्य द्वारा क्षेत्रवासियों को विकास की अनेकों सौगातें दी गई। ग्राम पंचायत ढिमचोली में अम्‍बेडकर भवन के लिए 05 लाख रूपये, भैरो महाराज पर चबूतरा निर्माण के लिए 20 हजार रूपये, डी.पी.लगाये जाने की स्‍वीकृति तथा घटना, दुघर्टना के हितग्राहियों को आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की। इसी प्रकार ग्राम चिनकुपुर में अम्‍बेडकर सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रूपये की स्‍वीकृत तथा क्रिकेट टीम को किट क्रय हेतु 10 हजार रूपये की स्‍वीकृति दिये जाने की घोषणा की। ग्राम के दिव्‍यांग रामसिंह को 05 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की स्‍वीकृति प्रदान की। ग्राम बम्‍मनखिरिया में सामुदायिक भवन निर्माण हेतु 05 लाख रूपये दिये जाने, ग्राम के बच्‍चों को क्रिकेट किट क्रय करने हेतु 10 हजार रूपये तथा ग्राम में पुलिया निर्माण कराये जाने तथा ग्रामीणों की मांग पर एक हेण्‍डपम्‍प खनन कराये जाने की घोषणा की। साथ ही नल जल बनाये जाने के निर्देश पी.एच.ई अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार ग्राम डोगरा में अम्‍बेडकर भवन हेतु 10 लाख रूपये की घोषणा की। ग्राम पंचायत सोनाखेडी की दलित बस्‍ती सामुदायिक भवन हेतु 10 लाख रूपये तथा समीपस्‍त ग्राम बरखाना में सामुदायिक भवन हेतु 10 लाख रूपये की राशि स्‍वीकृत कर दिये जाने की घोषणा।

Previous articleएक क्लिक में पढ़े 11 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें
Next article12 जनवरी 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए शुक्रवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here