विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए नौसेना ने लॉन्च किया ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु’

0

भारतीय नौसेना ने विदेशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के राष्ट्रीय प्रयास के रूप में ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु’ शुरू किया है. भारतीय नौसैनिक जहाज जलश्व एक अन्य जहाज के साथ मालदीव गणराज्य के बंदरगाह में प्रवेश कर रहे हैं. इस ऑपरेशन के पहले चरण में 08 मई 2020 से भारतीय नागरिकों का निकासी अभियान शुरू होगा.

विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों पर COVID-19 महामारी के प्रभाव के संबंध में भारत सरकार बारीकी से निगरानी कर रही है. भारतीय नौसेना को निर्देश दिया गया है कि विदेश में फंसे नागरिकों की समुद्र के रास्ते निकासी के लिए उपयुक्त तैयारी की जाए.

मालदीव गणराज्य में भारतीय मिशन उन भारतीय नागरिकों की एक सूची तैयार कर रहा है जिन्हें नौसेना के जहाजों द्वारा लाया जाना है. उन सबकी जरूरी चिकित्सा स्क्रीनिंग के बाद उन्हें जहाजों से भारत लाया जाएगा. पहली यात्रा के दौरान कुल 1000 नागरिकों को लाने की योजना बनाई गई है, जिसमें जहाज पर उपलब्ध क्षमता और चिकित्सा सुविधाओं के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा.

नौसेना के जहाजों में निकासी ऑपरेशन के लिए उपयुक्त प्रावधान किए गए हैं. जिन नागरिकों को वहां से लाया जाएगा, उन्हें समुद्र-यात्रा के दौरान बुनियादी सुविधाएं और जरूरी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. COVID-19 से जुड़ी चुनौतियों के मद्देनजर कड़े प्रोटोकॉल भी निर्धारित किए गए हैं.

विदेश से लाए गए इन नागरिकों को केरल के कोच्चि में उतारा जाएगा और वहां आगे की देखभाल के लिए राज्य के अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा. यह ऑपरेशन भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विभिन्न एजेंसियों और राज्य सरकारों के समन्वय से आगे बढ़ रहा है.

Previous articleजानिए क्यों ,इंसान के मरने से पहले सिरहाने रखी जाती है ये चीजें
Next articleमहाराष्ट्र में कोरोना के 1233 नए मामले, मुंबई में 10 हजार के पार मरीज