वियतनाम के साथ डिफेंस, IT समेत 12 समझौते, भारत देगा 50 करोड़ डॉलर का लोन

0

भारत और वियतनाम के बीच 12 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वियतनाम के दौरे पर हैं. शनिवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. डिफेंस, IT समेत तमाम क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं. रक्षा क्षेत्र में दोस्ती बढ़ाने के लिए भारत ने 50 करोड़ डॉलर के उधार का भी ऐलान किया है.

इससे पहले राजधानी हनोई में पीएम का भव्य स्वागत किया गया. हनोई में पीएम मोदी ने अपने वियतनामी समकक्ष से भी मुलाकात की. वियतनाम के बाद पीएम मोदी चीन के हांग्जो के लिए रवाना होंगे. यहां वे 4 और 5 सितंबर को जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे.

अपने तय शेड्यूल के तहत पीएम मोदी ने सबसे पहले शहीद जवानों के स्माकर स्थल का दौरा किया. मोदी ने हनोई में ही 20वीं सदी के सर्वेश्रेष्ठ नेताओं में से एक रहे हो चि मिन्ह की समाधि पर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वियतनाम के राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया.

वियतनाम के पीएम गुयेन जुआन फुक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

भारत-वियतनाम के आर्थ‍िक और व्यापारिक रिश्ते

भारत-वियतनाम के टॉप 10 व्यापारिक साझेदारों में से एक है. वियतनाम भारत के व्यापारिक साझेदारों में 28वें पायदान पर है. साल 2013 में दोनों देशों के बीच 5.23 बिलियन डॉलर का व्यापार हुआ था और पिछले साल की तुलना में इसमें 32.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. 2014 में यह आंकड़ा बढ़कर 5.60 बिलियन डॉलर हो गया. इसमें भारत का निर्यात 3.1 बिलियन डॉलर और आयात 2.5 बिलियन डॉलर था. दोनों देशों के बीच 2020 तक 15 बिलियन डॉलर के व्यापार का लक्ष्य है.

भारत वियतनाम में 111 प्रोजेक्ट में निवेश किए हुए है और इसमें करीब 530 मिलियन डॉलर की पूंजी लगी हुई है. भारतीय कंपनियां तेल और गैस, खनिज उत्खनन, चीनी की फैक्ट्री, एग्रो केमिकल, आईटी सहित तमाम क्षेत्रों में निवेश की हुई हैं. इनके अलावा टाटा ग्रुप को सॉकट्रांग प्रांत में 2.1 बिलियन डॉलर का थर्मल पावर प्लांट प्रोजेक्ट दिया गया है. वियतनाम ने भी भारत की तीन परियोजनाओं में कुल 26 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. इनमें ओएनजीसी, एनआईवीएल, नगोन कॉफी, टेक महिंद्रा, सीसीएल शामिल हैं.

Previous articleइस शुभ मुहूर्त पर करें गणेश चतुर्थी पूजा
Next articleसपरिवार पहुँचे श्रीगणेश प्रतिमा लाने मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here