सम्भागायुक्त एस.के. पॉल द्वारा समीक्षा बैठक में निर्देश

0

रीवा- ईपत्रकार.कॉम |रीवा संभाग में बाल हृदय उपचार योजना के अन्तर्गत अप्रैल 17 से अब तक हृदय रोग से पीड़ित 105 बच्चों को उपचार प्रदान किया गया है। इन बच्चों के हृदय रोग के उपचार के लिये सभी अत्याधुनिक सुविधायें शासन द्वारा प्रदत्त वित्तीय मदद से दी गयी। गत वित्तीय वर्ष में 114 हृदय रोग पीड़ित बच्चों को योजना अन्तर्गत उपचार प्रदान किया गया।

संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने बताया कि बच्चों के हृदय रोग उपचार के लिये रीवा सम्भाग के उल्लेखनीय कार्यों को राज्य स्तर पर सराहा गया है। यह जानकारी सम्भागायुक्त एस.के.पॉल द्वारा ली गयी समयसीमा बैठक में दी गयी। संयुक्त संचालक ने बताया कि सम्भाग में स्वास्थ्य सुविधाओं के गुणवत्तायुक्त विस्तार के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। सतना जिले के जिला अस्पताल परिसर में सुपर स्पेशलिटी यूनिट की स्थापना की जा रही है। जिसमें स्पेशलिष्ट चिकित्सकों को पदस्थ किया जाएगा। राज्य शासन की कायाकल्प योजना जिसमें चिकित्सालयों के कार्यकलाप को बेहतर बनाया जाता है, के अन्तर्गत सतना जिला को लगातार दो वर्षों से पुरस्कार प्राप्त हो रहा है। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने अगले माह प्रारम्भ हो रहे परिवार कल्याण पखवाड़े के संबंध में बताया कि इस दौरान पुरूष नसबन्दी को प्रोत्साहित किया जाएगा। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने बताया कि सम्भाग के सभी क्षेत्रों में मलेरिया एवं डेंगू आदि बीमारियों को नियंत्रित कर इनके फैलाव पर रोक लगायी गयी है।

बच्चों में टीकाकरण और सुपोषण अभियान के तहत विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य शासन स्तर की समीक्षा में अभियान को तेज और सशक्त बनाने के सभी प्रयास करने के निर्देश दिये गये हैं।

सम्भागायुक्त एस.के.पॉल ने सीधी के जिला चिकित्सालय की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये सभी उपाय करने के निर्देश दिये। सम्भाग में बच्चों में सम्पूर्ण टीकाकरण के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले को गतिशील बनाने तथा इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिये गये।

संयुक्त संचालक कृषि ने कृषि के संबंध में बताया कि रबी की बोनी 10 से 15 प्रतिशत तक हुयी है। अलसी, चना, मसूर, सरसों की बोनी हो रही है। भावान्तर भुगतान योजना किसानों में मध्य लोकप्रिय हुयी है। रीवा संभाग में करीब 58 हजार कृषकों ने पंजीयन कराया है। सिंगरौली जिले में सबसे अधिक कृषकों ने पंजीयन कराया है। सम्भागायुक्त ने कृषकों के कल्याण के लिये शासन की मंशानुसार कार्य करने के निर्देश दिये गये। संयुक्त संचालक सहकारिता ने बताया कि रबी के लिये उर्वरकों का वितरण शुरू हो गया है। सम्भागायुक्त ने कार्य योजना के मुताविक उर्वरकों के भण्डारण और वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये।

महाप्रबंधक उद्योग ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अन्तर्गत 70 प्रकरणों को स्वीकृत किया गया है। स्वरोजगार योजना अन्तर्गत 1300 प्रकरण तैयार किये गये हैं। 572 प्रकरणों में हितलाभ आवेदकों को प्राप्त हो गया है। सम्भागायुक्त ने नवम्बर माह के अन्त तक शत-प्रतिशत प्रकरणों को स्वीकृत कराकर अनुदान और ऋण राशि वितरित कराने के निर्देश दिये गये।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा में अधीक्षण यंत्री ने बताया कि नलजल योजनाओं के अन्तर्गत बड़े कार्यों के टेण्डर लगाये गये है। मुख्यमंत्री नलजल योजना के अन्तर्गत 161 योजनाओं का क्रियान्वयन संभाग के सभी विकासखण्डों में किया जायेगा। प्रत्येक ब्लॉक में 8 योजनायें ली जायेगी।

मुख्य अभियंता जल संसाधन ने बताया कि बाणसागर जलाशय से सिंचाई के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि 26 अक्टूबर को भोपाल में प्रमुख सचिव द्वारा सिंचाई की समीक्षा की जायेगी। रीवा संभाग की जलसंसाधन योजनाओं की विस्तृत समीक्षा होगी। योजना के क्रियान्वयन की कठिनाई को दूर किया जायेगा।

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अन्तर्गत अधीक्षण यंत्री ने बताया कि संभाग में स्वीकृत स्टेडियम निर्माण कार्य तेजी से जारी है। उन्होंने सड़क तथा शांतिधाम निर्माण में प्रगति की जानकारी दी। संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन ने पेयजल आपूर्ति, स्वच्छता, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की विस्तार से जानकारी दी।

पशुपालन एवं चिकित्सा विभाग द्वारा पशुओं के इलाज एवं टीकाकरण और ग्रामवासियों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ग्रामों में शिविर लगाये जा रहे हैं। मध्यप्रदेश विद्युत मण्डल के अधीक्षण यंत्री ने बताया कि खराब ट्रांसफार्मर को बदला गया है। निर्वाध विद्युत आपूर्ति के लिये सभी उपाय किये जा रहे है। पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के अन्तर्गत सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण की जानकारी दी गयी तथा समीक्षा की गयी।

Previous article26 अक्टूबर 2017 गुरूवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleवायरल इंफैक्शन से बचना है तो रखें इन खास बातों का ध्यान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here