सी एम हेल्पलाइन की शिकायतों को नहीं देखने वाले अधिकारियों का बिना काम के अवैतनिक माना जावेगा- कलेक्टर

0

मुरैना  – ईपत्रकार.कॉम |अधिकारी सी एम हेल्पलाइन को समय पर देखें, नियमित सी एम हेल्पलाइनों को नहीं देखने वाले अधिकारियों को बिना काम के अवैधनिक मानते हुये उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी। ये निर्देश कलेक्टर श्री भरत यादव ने सोमवार को टीएल बैठक में समस्त जिला अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर  जिला सीईओ सुश्री सोनिया मीणा, एसडीएम सहित समस्त जिलाधिकारी एवं नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।

 कलेक्टर श्री भरत यादव ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते समय कहा कि खाद्य विभाग सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का निराकरण करने में कोई रूचि नही ले रहे है इसलिए शिकायत ज्यों कि त्यों पोर्टल पर बनी हुई है। अगले 7 दिवस में सीएम हेल्पलाइन कम नही हुई तो खाद्य इंपेक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि आवश्यक पडे तो अपात्र लोगों के नाम बीपीएल सूची से काटे या उनको खुद ही सिलेण्डर करने की सलाह दें।

 कलेक्टर ने जनपद  सीईओ को निर्देशित किया कि वे अपने अपने जनपदों में बीसी रूम बनवाये इनके लिए बजट लोक सेवा प्रबंधन के माध्यम से प्रदाय किया जावेगा। इस कार्य को एसडीएम अपने अपने क्षेत्रों में प्राथमिकता दें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में प्राय: विभिन्न विषयों से संबंधित परीक्षाए संचालित है किसी भी कालेज में नकल न हो यह स्कूल के प्राचार्य सुनिश्चित करें आकस्मिक निरीक्षण के दौरान मेरे या एसडीएम के संज्ञान में नकल होना पाई गई तो संबंधित विद्यालय के प्राचार्य एवं टीचरों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि विगत दो दिवस पूर्व मेरे द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय तोरिका का निरीक्षण किया, विद्यालय में 7 शिक्षक और 4 बच्चे उपलब्ध पाये इस प्रकार की स्थिति मुझे विद्यालय में देखने को मिली तो में संबंधित बीईओ, बीआरसी के विरूद्ध शख्त कार्यवाही करूंगा। इसके साथ ही उन्होने कहा कि विद्यालय में पेयजल व्यवस्था, किचिन शेड आदि की कमी पाई जाती है तो इसके जिम्मेदार संबंधित बीईओ, बीआरसी एवं ग्राम पंचायत सरपंच होंगे। उन्होने कहा कि स्कूल के आसपास साफ सफाई कराने की जिम्मेदारी संबंधित स्कूल प्राचार्य की होगी।

 कलेक्टर ने नगरनिगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विगत दिवस जिन कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किये गए थे। उनके जबाव प्रस्तुत नही किये गए हे। उनको अवैतनिक कारण मानते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।

इसके साथ ही कलेक्टर ने कहा कि लीड बैंक आफीसर को निर्देशित किया कि वे संबंधित बैंको को निर्देशित करें कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के ऋण स्वीकृत करने में मददगार बने जो बैकर्स सहयोग नही करेंगे उनके विरूद्ध कार्यवाही कर शासन को लिखा जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय विभाग के प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर भूमि का राजस्व अधिकारी चयन करें भूमि उपलब्ध कराना शासन की प्राथमिकता है। इस अवसर पर खेल अधिकारी ने नूराबाद स्थित स्टेडियम पर अतिक्रमण होने की शिकायत प्रस्तुत की। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम हो 7 दिवस के अंदर अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए।

जागरूकता वैन के नोडल डीपीओ

    शासन द्वारा मतदाता को बीबीपीएम मशीन का प्रचार प्रसार करने के लिए विधानसभा स्तर पर रथ तैयार कर भेजा गया है। रथ के नोडल अधिकारी जिला महिला एवं बालविकास अधिकारी होंगे। वे अपने रूट एवं फोटो ग्राफी आदि का प्रबंध सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि धूम्रपान प्रतिबंधित करने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर साइन बोर्ड लगवाये जाए तथा नियमों का उल्लंघन करने पर 200 रूपये से दण्डित भी करें। इस प्रकार के रसीद कट्टे अगली टीएल बैठक में उपलब्ध कराये जावे। जिससे संबंधित अधिकारियों को रसीद कट्टे उपलब्ध कराये जावे।

जौरा,मुरैना, अम्बाह विकास खंडो को 31 जुलाई तक कराये ओडीएफ

    कलेक्टर श्री भरत यादव ने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन अधिकारियों को शौचालय बनवाकर ग्राम पंचायतों को ओडीएफ कराने की जिम्मेदारी दी गई है वे अधिकारी नियमित उन ग्राम पंचायतों में पहुंचे और अपनी अपनी ग्राम पंचायतों को 25 जुलाई तक ओडीएफ घोषित करावें। जिससे जौरा,मुरैना एवं अम्बाह विकासखंड को 31 जुलाई तक ओडीएफ घोषित कराई जा सके।

कैलारस सीएम ओ को कारण बताओं नोटिस

    कलेक्टर श्री भरत यादव ने कहा कि 8 जुलाई रविवार को मेरे द्वारा कैलारस सीएमओ श्री बालकिशन गौरव को मोबाइल पर संपर्क किया किन्तु सीएमओ का मोबाइल कव्हरेज एरिया से बहार बताया गया। इससे ऐसा प्रतित होता है कि सीएमओ मुख्यालय पर नही थे आपके कारण बताओं जारी किया जाता है  जिसका जबाव समय सीमा में प्रस्तुत करें। इस अवसर पर उन्होने कैलारस एवं बानमोर में शासकीय कन्या महाविद्यालय में प्रवेश कराने एवं विद्यालय संचालित करने के निर्देश उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए तथा उक्त विद्यालयों के लिए भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए।

जिला सैनिक अधिकारी को कारण बताओं नोटिस

    टीएल बैठक में सूचना के बाद भी उपस्थित न होने पर कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिला सैनिक अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद रंजीत सिंह के गाँव रेव पहुँचकर शहीद के चित्र पर श्रृद्धा-सुमन अर्पित किए
Next articleकिसी भी शिक्षक को स्थानीय स्तर से नहीं किया जाये अटेच – कलेक्टर श्री अमित तोमर