सूर्य ग्रहण के दिन भूल से भी नहीं करे ये काम

0

हमारे शास्त्रों में ग्रहण को लेकर कई बातें बताई गयी है। जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए। इससे हमारा अहित हो सकता है। इस बार 21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा। ऐसे में यह भारत में भी दिखने वाला है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दौरान आपको कौन सी गलतियां भूलकर भी नहीं करनी है।

ना करें यह गलतियां:

  • सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव आंखों पर पड़ता है। ग्रहण को देखना चाहते हैं तो दूरबीन, टेलीस्कोप, ऑप्टिकल कैमरा व्यूफाइंडर से देख सकते हैं।
  • ग्रहण को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं। कहा जाता है ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने की मनाही हैं। इसी के साथ ग्रहण के दौरान अपने घरों में ही रहना चाहिए।
  • वहीं इसके अलावा, दरभा घास या तुलसी के पत्तों को खाने और पानी में डाल दिया जाता है, ताकि ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचा जा सकें।
  • कई लोग ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करने में विश्वास करते हैं और नए कपड़े पहनते हैं। इसी तरह सूर्य देव की उपासना वाले मंत्रों का उच्चारण भी ग्रहण के दौरान किया जाता है।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर में रहने और संतान गोपाल मंत्र का जप करने के लिए कहते हैं क्योंकि यह शुभ होता है। इसी के साथ ग्रहण के दौरान लोगों को पानी पीने से भी बचना चाहिए।
Previous articleदिल्ली: कोरोना पॉजिटिव आई सत्येंद्र जैन की रिपोर्ट, अस्पताल में रहेंगे भर्ती
Next articleवास्तु के अनुसार बेडरूम में भूलकर भी नहीं लानी चाहिए ये चीजें