सौहार्द एवं शांति से मनाए जाएंगें सभी पर्व :- कलेक्टर

0

कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आगामी गणेश चतुर्थी, पर्युषण पर्व, ईदुल्जुहा, नवरात्र, दशहरा, मोहर्रम आदि त्योहारों के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सभी पर्व आपसी सौहार्द व शांति पूर्ण तरीके से मनाये जायेंगें। इन पर्वों के दौरान जिले में विशेष साफ-सफाई, बिजली, पेयजल आदि की पूरी व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जायेगी।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों का निर्माण, स्थापना एवं विसर्जन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। उन्होनें कहा कि मूर्तिकारों द्वारा केवल मिट्टी की प्रतिमाएं ही बनाई जा रही है। यह जिले में पर्यावरण के प्रति जागरूकता दर्शाता है। समिति के सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि गणेश विसर्जन 5 सितंबर अनंत चतुर्दशी के दिन रात्रि बारह बजे तक किया जायेगा। नर्मदा घाट पर प्रतिमाओं का विसर्जन प्रतिबंधित होगा। इसके लिए विशेष कुंडों का प्रयोग किया जायेगा। डीजे एवं बैंडवालों द्वारा भड़काऊ एवं अश्लील गीत इन अवसरों पर न बजाएं जाएं इसके लिये डीजे संचालकों की बैठक थाना स्तर पर आयोजित की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि मूर्ति स्थापना के कारण यातायात व्यवस्था में कोई समस्या न हो इसलिए यह सुनिश्चित किया जायेगा कि रास्तों पर स्थापना न हो।

कलेक्टर ने कहा कि पर्युषण पर्व के दौरान 26 अगस्त से 5 सितम्बर तक खुले में मांस की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी। समिति सदस्यों से शहर मे खुले मे मद्यपान की शिकायत मिलने पर पुलिस अधीक्षक श्री सक्सेना ने थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि वे सार्वजनिक रूप से मद्यपान करने वालों पर एक्साइज एक्ट के अंतर्गत सख्त कार्यवाही करें। कलेक्टर ने 2 सितंबर को डोल ग्यारस एवं ईदुल्जुहा के अवसर पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था करने एवं साफ-सफाई के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि 19 सितम्बर पितृमोक्ष अमावस्या के अवसर पर नर्मदा के घाटों पर श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए सभी प्रकार की समुचित व्यवस्था की जायेगी।

कलेक्टर ने कहा कि 21 सितंबर से नवरात्र का पर्व प्रारंभ होगा। इस दौरान रामलीला एवं गरबा कार्यक्रमों के लिए सभी व्यवस्थाएं प्रशासन द्वारा की जायेगी। उन्होनें एसडीएम होशंगाबाद को रामलीला मैदान की व्यवस्था के संबंध मे बैठक कराने के निर्देश दिये। उन्होने कार्यपालन यंत्री एमपीईबी को इस दौरान बिजली की परिपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 30 सितम्बर को दशहरा एवं 1 अक्टूबर को मोहर्रम होने पर पूरी व्यवस्था की जायेगी। कलेक्टर श्री लवानिया ने कहा कि सौहार्द एवं सद्भावना से सारे त्यौहार मनाए जायेंगे। उन्होनें सीएमएचओ को इस दौरान श्रद्धालुओं के लिये स्वास्थ्य सुविधाएं एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। बैठक मे सहायक कलेक्टर श्री स्वप्निल वानखेड़े, एडीएम श्री मनोज सरियाम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक गर्ग, एसडीएम श्री मनोज उपाध्याय, थाना प्रभारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Previous articleपेटलावद एवं मेघनगर में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन हुआ
Next article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here