स्मार्ट क्लास के प्रयोग को आगे बढाए ग्राम भारती संकुल प्रमुख-काश्यप

0

ईपत्रकार. कॉम – रतलाम |जयंतसेन धाम में ग्राम भारती का तीन दिवसीय प्रांतीय संकुल प्रमुख सम्मेलन ंविधायक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। श्री काश्यप ने संकुल प्रमुखों से स्मार्ट क्लास का प्रयोग आगे बढाने का आव्हान किया। इस दौरान प्रांत प्रमुख जुगलकिशोर श्रोत्रिय, प्रांतीय अध्यक्ष भगवान सिंह पंवार एवं प्रांतीय सचिव नरेंद्र पालीवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे। सम्मेलन में सभी संकुल प्रमुखों को चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा प्रतीक चिन्ह भेंट किए गए।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री काश्यप ने कहा कि देश में 70 सालों से शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो भी प्रयास हुए, उनका अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाया है। गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं मिलने से बच्चों का अपेक्षित विकास नहीं हुआ। ग्राम भारती इस दिशा में अच्छा काम कर रही है। यदि 50 वर्ष पहले ग्राम भारती का कार्य आरम्भ हो गया होता, तो आज गांव की दशा और दिशा ही अलग होती। शासकीय स्तर के प्रयासों से ग्राम भारती के प्रयास बहुत अलग होकर सफल है। उन्होंने कहा कि बच्चों में संस्कृत के प्रति गौरव पैदा करने के लिए उनका शिक्षित होना जरूरी है। पहले गुरूकुल प्रणाली में बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता था, लेकिन जबसे स्कूल में विषयवार पढाने की व्यवस्था आई है, तबसे शिक्षक बच्चों में संस्कार और उनके सर्वांगीण विकास पर ध्यान नहीं देते।

श्री काश्यप ने कहा भारत को राष्ट्रीय स्वंय सेवक संगठन का मिलना सौभाग्यशाली है जिसने इस मुद्दे को गंभीरता से लेकर गांव-गांव में शिक्षा के साथ संस्कार जागरण का कार्य हाथ में लिया है। शिक्षकों में बच्चों को संस्कारवान बनाकर संस्कृति के प्रति गौरव महसूस कराने का भाव होने चाहिए। श्री काश्यप ने ग्राम के स्थानीय युवाओं को शिक्षक बनने के लिए प्रेरित करने एवं गांव-गांव में स्मार्ट क्लास को बढ़ावा देने का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन जिला प्रमुख शिवलाल पाटीदार ने किया। इस दौरान 25 जिला प्रमुख सहित विभिन्न स्थानों से आए संकूल प्रमुख उपस्थित थे।

Previous articleरतलाम को बदलने की कल्पना को मिलेगा मूर्त रूप : काश्यप
Next article501 रुपए में 21 जुलाई से ऐसे खरीद सकेंगे नया JioPhone