स्वच्छता में ग्वालियर को अव्वल बनाने के लिए हर शहरवासी की भागीदारी जरूरी – श्रीमती माया सिंह

0

ग्वालियर – (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छ्ता सर्वेक्षण-2018 में देश के चार हज़ार से अधिक शहरों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। ग्वालियर शहर इस सर्वेक्षण में भी ऊँचा मुकाम हासिल करे, इसके लिए शहर के हर नागरिक की स्वच्छता अभियान में भागीदारी जरूरी है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कही। श्रीमती माया सिंह महात्मा गांधी की जयंती पर बैजताल पर आयोजित हुए सामूहिक साफ-सफाई कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थीं।

“स्वच्छ्ता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत ऐतिहासिक बैजताल व तैरते रंगमंच को सुंदर व स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से हुए इस आयोजन के अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, कलेक्टर श्री राहुल जैन, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा व अपर कलेक्टर श्री शिवराज वर्मा ने झाड़ू लगाकर बैजताल की सफाई का काम शुरू किया। इस पुनीत मुहिम में स्थानीय जनप्रतिनिध गण, आनंदम विभाग व अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के कार्यकर्तागण, नगर निगम के सफाई कर्मियों तथा विभिन्न विभागों के शासकीय सेवकों ने भी सहभागिता की।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि वर्ष-2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था। हम सभी पूरे समर्पण भाव के साथ इस अभियान से जुड़ें, जिससे वर्ष.2019 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर स्वच्छ भारत का लक्ष्य हासिल हो सके। इसके लिए ग्वालियरवासी भी स्वच्छ्ता को अपनी आदत बनायें।

महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि हमें स्वच्छता की परीक्षा में केवल अच्छे अंक हासिल करने के ही प्रयास नहीं करने हैं, अपितु शहर में स्वच्छता को स्थायित्व प्रदान करना है। यह सभी के सहयोग से ही संभव होगा।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा शहर की पुरातात्विक व ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों को स्वच्छ्ता के मॉडल के रूप में स्थापित करने की जरूरत है, जिससे आम आदमी को यहाँ की स्वच्छता से प्रेरणा मिल सके। इसी मकसद से जिला प्रशासन ने नगरनिगम एवं शहरवासियों के सहयोग से ऐतिहासिक विरासतों व स्थलों के परिसर को स्वच्छ बनाने की पहल की है। जिसकी शुरुआत बैजताल से की गई है। श्री जैन ने कहा कि इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण में निगेटिव मार्किंग भी रखी गई है, इसलिए पूरी गंभीरता से स्वच्छ्ता के कामों को मूर्त रूप देना होगा।उन्होंने ग्वालियर जिले को ग्रामीण स्वच्छता में देश के आठ अग्रणी जिलों में चुने जानेऔर प्रदेश का पहला जिला बनने की खुशखबरी भी इस मौके पर साझा की।

नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने ग्वालियर की स्वच्छ्ता कार्ययोजना पर प्रकाश डाला। साथ ही शहरवासियों से स्वच्छ्ता एप डाउनलोड कर शहर के सफाई अभियान में सहयोग देने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रदीप श्रीवास्तव ने किया।

बैजताल सफाई मुहिम के औपचारिक शुभारंभ के बाद कलेक्टर ने लगभग एक घण्टे तक अपनी मौजूदगी में सफ़ाई कराई। नगर निगम के अमले ने नाव व अन्य उपकरणों से तो आनंदम विभाग व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने श्रमदान से बैजताल की सफाई के काम को आगे बढ़ाया।

वार्ड में घूमकर स्वच्छता का दिया संदेश
प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने सोमवार को नाका चंद्रबदनी के आस-पास के क्षेत्र में रैली के रूप में घूमकर लोगों को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता का संदेश दिया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री देवेश शर्मा, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने रैली के रूप में पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया तथा क्षेत्रवासियों को स्वच्छता के अभियान में भागीदार बनने का आहवान किया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी आहवान किया कि 20-25 घरों का ग्रुप बनाकर एक-एक ग्रुप की जिम्मेदारी एक-एक प्रतिनिधि ले और वहाँ पर स्वच्छता के प्रति जन जागृति लाने हेतु निरंतर प्रयास करें। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here