स्वाइन फ्लू रोकने सभी जरूरी कदम उठायें, मैदानी अमले को सतर्क करें – मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ

0

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश में स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने और प्रबंधन के लिये सभी जरूरी कदम उठाने और ऐहतियाती उपाय लागू करने के निर्देश दिये हैं। स्वाइन फ्लू से निपटने के लिये संसाधनों की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री नेइंदौर में स्वाइन फ्लू के टेस्ट के लिये तत्काल वायरोलॉजी लैब खोलने के भी निर्देश दिये ताकि समय पर जाँच रिपोर्ट मिल सके और प्रभावितों को तत्काल इलाज हो।

मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिये सरकार गंभीर है और प्रभावितों को बेहतर से बेहतर इलाज उपलब्ध करवाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू पीडित की जाँच तत्काल करें। इसके लिये इंदौर में वायरोलॉजी लैब खोलने के साथ ही पूर्व में प्रस्तावित नगरों में भी वायरोलॉजी लैब खोलने की तैयारी करें।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में यह जाँच सुविधा भोपाल में एम्स और जबलपुर के आईसीसीएमआर में उपलब्ध है। इंदौर सहित अन्य स्थानों पर वायरोलॉजी लैब खुलने पर जाँच रिपोर्ट तत्काल मिल सकेगी और सही समय पर इलाज उपलब्ध हो सकेगा।

श्री नाथ ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिये हैं कि वे तत्काल मैदानी अधिकारियों को स्वास्थ्य से जुड़े चिकित्सकों और अधिकारियों को सतर्क करें और वे स्वाइन फ्लू रोकथाम की विशेष रणनीतियां तैयार रखें साथ ही इस पर निरंतर निगरानी रखें। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रभावितों के तत्काल इलाज में कोई विलम्ब नहीं होना चाहिये।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री कमल नाथ आज युवाओं और किसानों के लिये दो बड़ी योजनाओं का करेंगे शुभारंभ
Next articleICC भारत के बिना विश्व कप आयोजित नहीं कर सकती- सौरव गांगुली