स्वास्थ सेवाओं में कोई भी कमी या लापरवाही बर्दाश्त नही होगी – कलेक्टर श्री बी. एस. जामोद

0

अशोकनगर – ईपत्रकार.कॉम | शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्‍वयन नही किये जाने तथा स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में लापरवाही बर्दास्‍त नही की जायेगी। जिले में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का क्रियान्‍वयन लक्ष्‍य अनुरूप शत् प्रतिशत हो यह सुनिश्चित किया जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री बी.एस.जामोद द्वारा विकासखण्‍ड मुंगावली में शुक्रवार को सामुदायिक भवन मुंगावली में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की संयुक्त बैठक के दौरान दिए।

कलेक्‍टर श्री जामोद ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के मैदानी कर्मचारी टीम भावना के साथ अपने दायित्‍वों का बेहतर निर्वहन करे। साथ ही अपने दायित्‍व से ज्‍यादा सहयोग कर बेहतर परिणाम लाकर दिखाये। उन्‍होंने निर्देशित किया कि गर्भवती माताओं को समय पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्राप्‍त हो यह सुनिश्चित किया जाए। गर्भवती माताओं का टीकाकरण सहित स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा पूरा ध्‍यान रखा जाए। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए जहां कमी है उस कमी को दूर किया जाए। महिला बाल विकास एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से कर्मचारियों द्वारा ग्रुप बनाकर संभावित गर्भवती महिलाओं की लक्ष्‍य अनुपातिक रूप से जांच की जाए। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि संस्‍थागत प्रसव पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। कोई भी डिलेवरी घर पर न हो यह सुनिश्चित किया जाए। यदि किसी क्षेत्र से घर पर डिलेवरी की रिपोर्ट प्राप्‍त होती है तो संबंधित आशा कार्यकर्ता तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता के विरूद्ध सख्‍त कार्यवाही की जायेगी। साथ ही आपराधिक लापरवाही पूर्ण कृत्‍य का दोषी मानकर एफ.आई.आर दर्ज कराई जायेगी।

उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को संतोषजनक बनाने के लिए तथा योजनाओं का लाभ शत् प्रतिशत हितग्राहियों को दिलाये जाने के लिए अभी से जागरूक होकर अपने दायित्‍व से बढकर कार्य करें। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से मुझे प्रत्‍येक गांव के बच्‍चे बच्‍चे की चिंता उसी तरह आप लोग भी चिंता कर कार्य करें। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में प्रगति लाने के लिए प्रतिमाह विकासखण्‍ड स्‍तर पर समीक्षा की जायेगी। साथ ही जिले के समस्‍त अधिकारी ग्रामों में पहुंचकर शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं के क्रियान्‍वयन का जायजा लेकर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेगे। जिसके आधार पर संबंधित क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का आंकलन किया जा सकेगा।

मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. आर.पी.सरल द्वारा शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं, प्रभारी अधिकारी महिला एवं बाल विकास सुश्री आकांक्षा सिंह तोमर द्वारा आंगनवाडी केन्‍द्रों के संचालन एवं पोषण आहार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एल.डी.एस.फूंकवाल द्वारा टीकाकरण, जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमति दीपा गंगेले द्वारा मलेरिया की रोकथाम, दवाओं की उपलब्‍धता तथा हाई रिस्‍क एरियां में डी.डी.टी दवा के छिडकाव के संबंध में विस्‍तार से जानकारी दी।

कार्य में लापरवाही बरतने पर दो आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की सेवाएं समाप्‍त, एक सुपरवाईजर निलंबित, एक सुपरवाईजर एवं दो आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को कारण बताओं सूचना पत्र जारी

कलेक्‍टर श्री बी.एस.जामोद द्वारा बैठक में अनुपस्थित होने पर सुपरवाईजर महिला बाल विकास सपना यादव को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। साथ ही शासकीय कार्य में उदासीनता बरतने पर ग्राम मिर्जापुर की आंगनवाडी कार्यकर्ता आत्‍मा बाई की सेवाएं समाप्‍त किये जाने के निर्देश परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास को दिए गए। मुंगावली के वार्ड क्रमांक 10 की आंगनवाडी कार्यकर्ता शासकीय कार्य में लापरवाही एंव आंगनवाडी केन्‍द्र पर अनुपस्थित रहने संबंधी शिकायता सही पाये जाने पर सहनाज खांन आंगनवाडी कार्यकर्ता की सेवाएं समाप्‍त किये जाने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार ग्राम मल्‍हारगढ की आंगनवाडी कार्यकर्ता पूजा राय के अनुपस्थित रहने पर सेक्‍टर सुपरवाईजर रश्‍मी जैन को कारण बताओं सूचना पत्र त‍था ग्राम बरखेडा जमाल की आंगनवाडी कार्यकर्ता साधना एवं ग्राम खेरखाडी की आंगनवाडी कार्यकर्ता विद्या बाई को शासकीय योजनाओं की सही जानकारी नही देने तथा उदासीनता बरतने पर कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया है।

इस अवसर पर बी.एम.ओ.डॉ. वॉय.एस.तोमर, डॉ. आर.पी.शर्मा, डॉ. योगेन्‍द्र सिंह, विकासखण्‍ड मुंगावली की समस्‍त आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आशा सहयोगनी, ए.एन.एम. सुपरवाईजर तथा महिला स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Previous articleतीस सदस्‍यीय कृषकों का दल रवाना
Next articleसीरियाई सरजमीं से आतंकवाद फैला रहे आतंकवादियों का खात्मा होना चाहिए-रूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here