हटेगी सेविंग अकाउंट से कैश निकासी की लिमिट, RBI जल्द कर सकता है ऐलान

0

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) जल्द बचत खाते से कैश निकालने की साप्ताहिक लिमिट के प्रावधान को हटाने जा रही है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने यह जानकारी देते हुए कहा कि आर.बी.आई. कैश निकासी पर लगे प्रतिबंध को किसी भी समय हटा सकता है।

मौजूदा नियम के मुताबिक बचत खाते से सप्ताह में मात्र 24,000 रुपए निकालने की छूट है। 8 नवंबर को नोटबंदी लागू होने के बाद रिजर्व बैंक ने बैंक से पहले 2000 रुपए और फिर 4000 रुपए प्रति दिन विड्रावल की लिमिट तय की थी।

वहीं एक हफ्ते में बैंक से महज 24,000 रुपए ही निकालने की इजाजत दी गई थी। इस लिमिट को पिछले महीने रिजर्व बैंक ने बढ़ाते हुए एक दिन में 10,000 रुपए निकालने की छूट दी लेकिन सप्ताह में 24,000 की निकासी की लिमिट को बरकरार रखा था।

वहीं पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने 1 फरवरी से ए.टी.एम. विड्रावल पर लगी लिमिट को हटा दिया था जिसके चलते सेविंग बैंक के खाताधारक एक बार में ए.टी.एम. से 24,000 रुपए तक का विड्रॉवल कर सकते हैं। हालांकि उसने ए.टी.एम. से एक हफ्ते में 24,000 रुपए की निकासी की लिमिट को बरकरार रखा था। साथ ही बचत बैंक खातों से 24,000 रुपए की साप्ताहिक निकासी लिमिट को तब रिजर्व बैंक ने जारी रखा था।

Previous articleजानें सगाई और शादी के बीच में संयम रखना क्‍यों है जरूरी
Next articleपाकिस्तान में और सर्जिकल स्ट्राइक संभव : राजनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here