हम पासपोर्ट का रंग नहीं, खून का रिश्ता देखते हैं-PM

0

ई-पत्रकार-बेंगलुरुबेंगलुरु में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मलेन को संबोधित कर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह विदेशों में भारतीयों को केवल संख्या की वजह से नहीं जाना जता है बल्कि उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि विदेश जाने वाली भारतीय नागरिकों के लिए केंद्र सरकार प्रवासी कौशल विकास योजना लॉन्च करेगी।

प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रवासी भारतीय जहां भी रहे, उसे ही कर्मभूमि मानते हैं और वहां विकास के काम में योगदान देते हैं। पीएम ने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार पासपोर्ट का रंग नहीं देखती है, प्रवासी भारतीयों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि विकास यात्रा में प्रवासी भारतीय भी हमारे साथ हैं। हम ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलना चाहते हैं। पीएम ने कहा कि सरकार ने विदेशों में रहने वाले भारतीयों की मदद के लिए दूतावासों को सक्रिय रहने के निर्देश दिेए गए हैं।

पीएम ने कहा कि हम पासपोर्ट का रंग नहीं देखते हैं, खून का रिश्ता देखते हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि वह वह काफी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं और सभी प्रवासी भारतीयों की समस्याओं को सोशल मीडिया के माध्यम से सुलझाती हैं। ट्विटर के जरिए भी। उन्होंने कहा कि हमने विदेशों में फंसे भारतीयों को मदद पहुंचाई है। 54 देशों से लोगों को जरूरत में वापस लाए हैं।

प्रधानमंत्री ने बताया कि PIO (पर्सन ऑफ इंडियन ऑरिजिन) कार्ड को OCI (ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया) कार्ड में बदलने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2016 से बढ़ाकर 30 जून, 2017 कर दी गई है, जिसके जरिए पीआईओ कार्ड धारक अपने कार्ड को ओसीआई कार्ड में परिवर्तित करा सकें। उन्होंने कहा कि विदेश में रह रहा हर भारतीय भारत की प्रगति के लिए आतुर है।

पीएम ने कहा कि हम विदेश में बेहतर आर्थिक अवसरों की तलाश में जाने वाले कामगारों के लिए ‘अधिकतम सुविधा और न्यूनतम असुविधा’ सुनिश्चित करना चाहते हैं। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पीएम मोदी ने कर्नाटक सरकार का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि दूर-दूर लोग इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए हैं

पीएम मोदी ने कहा कि मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 21वीं सदी भारतीयों की है। उन्होंने कहा कि भारतीय समुदाय ने सरकार की काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में भी अपना समर्थन दिया औप मैं भारत के साथ साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रवासी भारतीयों द्वारा किए जा रहे हर प्रयास का मैं स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि विदेशों में रह रहे किसी भी भारतीय की अपने घर से दूरी न बन जाएं, इसका सरकार ध्यान रख रही है।

पुर्तगाल के पीएम डॉ एंटोनियो कॉस्टा ने कहा कि जो लोग बेहतर मौके की तलाश में देश छोड़कर गए उनका उनके देश में सम्मान बहुत अच्छा है। ये लोग देश की प्रगति में भी योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि मैं भी भारतीय मूल और गोवा के मडगांव में मेरे रिश्तेदार अभी भी रहते हैं। उन्होंने कहा कि पुर्तगाल में भारतीय लोगों का भी योगदान है. भारतीय मूल के लोगों ने हर देश में जाकर वहां योगदान दिया है।

Previous articleXiaomi ने लॉन्च किया iphone7 से भी पतला TV
Next articleसिखों की बलिदानी परम्परा अदभुत और अद्वितीय : मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here